Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़UPSC CSE got 25th rank became ias officer DSP father murdered UP IAS officer Kinjal Singh file case Youtuber

फिर चर्चा में यूपी की तेज तर्रार IAS अफसर, UPSC CSE में आई थी 25वीं रैंक, DSP पिता की हुई थी हत्या

अपनी शानदार सफलता से युवाओं की प्रेरणा बन चुकीं आईएएस अफसर किंजल सिंह एक बार फिर चर्चा में हैं। किंजल ने यूट्यूब चैनल चलाने वाले एक शख्स पर लखनऊ के गोमतीनगर थाने में मुकदमा दर्ज कराया है।

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान, लखनऊTue, 2 July 2024 05:11 AM
share Share

अपने कड़े संघर्ष से युवाओं की प्रेरणा बन चुकीं आईएएस अफसर किंजल सिंह ( IAS Officer Kinjal Singh ) एक बार फिर चर्चा में हैं। यूपी की आईएएस अफसर किंजल ने यूट्यूब चैनल चलाने वाले एक शख्स पर लखनऊ के गोमतीनगर थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। उनका आरेाप है कि चैनल संचालक ने उनके स्वर्गवासी माता-पिता के बारे में आपत्तिजनक व गलत सूचना सोशल मीडिया पर प्रसारित की है। गोमतीनगर पुलिस जांच कर रही है। गोमतीनगर विपुलखंड निवासी आईएएस किंजल सिंह ने मुकदमा दर्ज कराया कि गोंडा के उस्मान सैफी उर्फ उस्मान अली जो कि उस्मान सैफी सफर नाम से अपना यू ट्यूब चैनल चलाते हैं। 20 जून को उस्मान सैफी ने अपने यू ट्यूब चैनल व ब्लॉग पर उनके स्वर्गवासी माता- पिता जुड़ा एक वीडियो प्रसारित किया, जो की पूरी तरह भ्रामक है। साजिश के तहत उनके मान सम्मान को ठेस पहुंचाने और चरित्रहनन के लिए वीडियो प्रसारित किया गया है। आईएएस अफसर का कहना है क‍ि इस वीडियो से उनकी छवि धूमिल हो रही है। इस खबर के संबंध को पोस्ट करने से पहले यू ट्यूब संचालक ने उनके परिवार के किसी भी सदस्य से सहमति नहीं ली। इंस्पेक्टर गोमतीनगर दीपक पांडेय के मुताबिक आईएएस किंजल सिंह की तहरीर पर आरोपित उस्मान सैफी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है। 

किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं है किंजल सिंह की सफलता की कहानी
उत्तर प्रदेश के बलिया में जन्मी किंजल सिंह की कामयाबी की कहानी युवाओं के लिए बेहद प्रेरणादायक है। वह केवल दो साल की थीं, जब उनके पिता की हत्या कर दी गई थी। उनके पिता केपी सिंह डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस के पद कार्यरत थे। उनके पिता के सहयोगियों ने उत्तर प्रदेश के गोंडा में एक फर्जी मुठभेड़ में उनकी हत्या कर दी थी। पिता की मृत्यु के समय मां विभा सिंह गर्भवती थीं। 6 माह बाद उन्होंने एक और बेटी को जन्म दिया जिसका नाम प्रांजल रखा। न्याय के लिए उनका मां बलिया से दिल्ली के सुप्रीम कोर्ट आया करती थीं। 

किंजल अपने पिता का आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा करना चाहती थीं। स्कूल शिक्षा के बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रतिष्ठित लेडी श्री राम कॉलेज में दाखिला लिया।  साल 2004 में कैंसर के चलते मां विभा की मृत्यु हो गई। मां के निधन के बाद, किंजल कॉलेज में अपनी फाइनल परीक्षा देने के लिए लौट आईं और दिल्ली यूनिवर्सिटी में टॉप किया। इसके बाद उन्होंने अपनी छोटी बहन प्रांजल सिंह को भी दिल्ली बुला लिया। दोनों बहनों ने साथ साथ यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी। किंजल को साल 2008 में 25वीं रैंक हासिल हुई। प्रांजल ने भी 252वीं रैंक के साथ यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली। प्रांजल आईआरएस अधिकारी हैं।

आईएएस और आईआरएस अधिकारी बनने के बाद दोनों बहनों ने अपने पिता को न्याय दिलाने और उनकी हत्या के पीछे के दोषियों को सलाखों के पीछे भिजवाने का फैसला किया। उनके दृढ़ संकल्प ने पूरी न्याय प्रणाली को हिलाकर रख दिया और अंततः साल 2013 उनके पक्ष में फैसला आया। पिता की हत्या के तीन दशक से ज्यादा समय बाद अदालत ने उनके पिता डीएसपी सिंह की हत्या के सभी 18 आरोपियों को सजा सुनाई थी।

किंजल सिंह फिलहाल यूपी में चिकित्सा शिक्षा विभाग की महानिदेशक हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें