Hindi Newsकरियर न्यूज़UPSC CSE 2023 topper Aditya Srivastava s study room looks like this see photo

ऐसा दिखता है UPSC टॉपर आदित्य श्रीवास्तव का स्टडी रूम, दीवार पर लगा है इस देश का नक्शा

लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने UPSC CSE 2023 में पहला स्थान हासिल किया है। उन्होंने बिना किसी कोचिंग के इस परीक्षा में सफलता हासिल की है। आइए जानते हैं उनका स्टडी रूम कैसा दिखता है और उसमें क्या- क्या ख

Priyanka Sharma लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 16 April 2024 04:49 PM
share Share

UPSC CSE Result 2023: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने आज सिविल सेवा 2023 परीक्षा रिजल्ट घोषित किया। जिसमें लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने पहला स्थान हासिल किया है और IAS अधिकारी बनन का सपना पूरा क लिया है। बता दें इसे पहले उन्होंने  यूपीएससी सीएसई 2022 परीक्षा में 136वीं रैंक हासिल की थी और  IPS के पद के लिए चुने गए थे। आइए जानते हैं आदित्य श्रीवास्तव के स्टडी प्लान के बारे में और कैसे था उनका स्टडी रूम।

लखनऊ के रहने वाले आदित्य ने अपनी स्कूली शिक्षा सिटी मोंटेसरी स्कूल (CMS), लखनऊ की अलीगंज ब्रांच से पूरी की। उन्होंने 12वीं कक्षा में भी 95 प्रतिशत मार्क्स हासिल किए थे। बता दें, वे शुरू से ही पढ़ाई मे होशियार थे। कक्षा 12वीं पास करने के बाद उन्होंने JEE क्रैक किया और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री ली।  डिग्री लेने के बाद उन्होंने उन्होंने बेंगलुरु में नौकरी की थी। जिसके बाद उन्होंने 40 लाख रुपये पैकेज की नौकरी छोड़कर यूपीएससी की तैयारी करना शुरू कर दिया। बता दें, उन्होंने तीसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में पहली रैंक हासिल की। पहले प्रयास में वह परीक्षा पास नहीं कर पाए थे और दूसरे प्रयास में उन्होंने 136वीं रैंक हासिल की थी। जिसके बाद उन्हें IPS का पद मिला था, लेकिन वह शुरू से IAS अधिकारी बनना चाहते थे और आज उनका ये सपना पूरा हो गया है।

ऐसा दिखता है यूपीएससी टॉपर आदित्य श्रीवास्तव का स्टडी रूम

यूपीएससी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों का कमरा किताबों से भरा रहता है, नीचे आप जिस कमरे की तस्वीर देख रहे हैं वह आदित्य का कमरा है। जिसमें साफ देखा जा सकता है एक पूरी अलमारी किताबों से भरी हुई। दीवार पर भारत का नक्शा लगा हुआ है। कमरे में एक टेबल और बेड है। टेबल बिल्कुल खिड़की के पास है, ताकि पढ़ाई करते समय ठंडी हवा का एहसास होता रहे। वहीं कुर्सी की बात करें, तो वह एक प्लास्टिक की कुर्सी, जिसपर गद्दी रखी हुई ताकि बैठने पर थोड़ा आराम मिले। जो उम्मीदवार यूपीएससी की तैयारी करते हैं, उनकी पढ़ाई करने के लिए एक सही स्थान का होना जरूरी है।

 

आदित्य के पिता अजय कुमार ने बताया,  बेटे ने यूपीएससी की तैयारी के  लिए किसी भी कोचिंग संस्थान की मदद नहीं ली। वह दिन में  10 से 12 घंटे रेगुलर पढ़ाई कियाा करते थे और इस दौरान खुद को सोशल मीडिया से दूर रखा था।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें