Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़UPSC CSE 2023 DAF II for IAS interview Today is the last day to fill the form at upscgovin

UPSC DAF II 2023: आज शाम 6 बजे तक ही भर सकेंगे फॉर्म, फिर बंद हो जाएगी विंडो

यूपीएससी मुख्य परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को DAF II को भरना अनिवार्य होता है। आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करने के लिए इसका लिंक केवल शाम 6 बजे तक ही एक्टिव रहेगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, वह

Priyanka Sharma लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 15 Dec 2023 08:29 AM
share Share

UPSC DAF 2 Date 2023: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा मुख्य लिखित परीक्षा में जो उम्मीदवार सफल हुए हैं, उनके लिए यूपीएसससी फाइनल इंटरव्यू में शामिल होने से पहले  डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म (DAF) भरना जरूरी होता है। बता दें, आज यानी 15 दिसंबर को इस फॉर्म को भरने की आखिरी तारीख है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक फॉर्म नहीं भरा है, वह आज शाम 6:00 बजे से पहले भर लें। 6 बजे के बाद आधिकारिक वेबसाइट  upsc.gov.in पर आवेदन विंडो बंद कर दी जाएगी।

बता दें, UPSC मुख्य परीक्षा के परिणाम जारी होने के बाद, उम्मीदवारों  के  लिए DAF II का लिंक 9 दिसंबर से एक्टिव कर दिया गया था। आयोग ने पहले ही बता दिया था फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 15 दिसंबर, 2023 शाम 6:00 बजे तक है।

रद्द हो सकती है उम्मीदवारी

आयोग ने उम्मीदवारों को पहले ही सूचित कर दिया था कि जो उम्मीदवार निर्धारित समय सीमा के भीतर DAF II को नहीं भरेंगे उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी और इंटरव्यू राउंड के लिए नहीं बुलाया जाएगा। इसी के साथ इन उम्मीदवारों के लिए कोई ई-समन लेटर जारी नहीं किया जाएगा।

UPSC CSE DAF II 2023- इन स्टेप्स को फॉलो करते हुए भरें डिटेल्स

स्टेप 1-  सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना होगा।

स्टेप 2- अब होम पेज पर "UPSC CSE 2023 DAF II" लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3- अब परीक्षा के नाम पर क्लिक करें और अपना रजिस्ट्रेशन करें।

स्टेप 4- अब मांगी गई सभी जरूरी जानकारी भरें।

स्टेप 5- बताए अनुसार सभी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।

स्टेप 6- अब आवेदन फीस का भुगतान करें और भरी गई सभी डिटेल्स को चेक कर लें।

स्टेप 7-  अब आप फॉर्म को सबमिट कर सकते हैं।

DAF के आधार पर इंटरव्यू में पूछे जा सकते हैं प्रश्न

यूपीएससी की परीक्षा में डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म को दो बार भरा जाता है। पहली बार ये फॉर्म यूपीएससी मुख्य परीक्षा से पहले भरा जाता है। जिसे DAF I कहा जाता है। वहीं दूसरी बार ये फॉर्म पर्सनालिटी टेस्ट राउंड से पहले भरा जाता है, इसे DAF II के रूप में जाना जाता है। बता दें, इस फॉर्म में उम्मीदवारों को व्यक्तिगत और शैक्षिक जानकारी, शौक और रुचियां, सर्विस ( जैसे IAS, IPS, IFS) और कैडर राज्य आदि की जानकारी भरनी होगी। यूपीएससी इंटरव्यू में शामिल होने वाले उम्मीदवार याद रखें कि प्रत्येक इंटरव्यू बोर्ड मेंबर के पास DAF की एक कॉपी होती है। जिसके आधार पर प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

 

 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें