Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़UPPSC Recruitment : up vacancy 6970 posts stuck in eligibility disputes equivalence of graduation decided

UPPSC : योग्यता के विवादों में फंसे 6970 पदों पर जल्द होगी भर्ती, स्नातक की समकक्षता तय

यूपीपीएससी योग्यता के विवाद में फंसे 6970 पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू करने जा रहा है। कार्मिक विभाग ने विभागाध्यक्षों को ऐसे प्रस्तावों को संशोधित करते हुए आयोग को भेजने का निर्देश दे दिया है।

Pankaj Vijay विशेष संवाददाता, लखनऊThu, 26 Oct 2023 03:16 AM
share Share

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग योग्यता के विवाद में फंसे 6970 पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू करने जा रहा है। कार्मिक विभाग ने विभागाध्यक्षों को ऐसे प्रस्तावों को संशोधित करते हुए आयोग को भेजने का निर्देश दे दिया है। प्रदेश में समूह ‘ग’ व ‘घ’ के पदों पर भर्ती का अधिकार उत्तर प्रदेश अधनीस्थ सेवा चयन आयोग के पास है। समूह ‘क’ व ‘ख’ के पदों पर भर्ती उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग करता है। स्नातक की समक्षकता को लेकर स्थिति साफ न होने पर लोक सेवा आयोग ने 6970 पदों पर भर्ती संबंधी मिले प्रस्तावों को संबंधित विभागों को वापस कर दिया था।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में पिछले दिनों भर्ती आयोगों और बोर्ड अध्यक्षों की बैठक हुई थी। इसमें भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया गया था। आयोगों और बोर्डों को निर्देश दिया गया कि उनके यहां जितने भी पदों के प्रस्ताव पहुंच चुके हैं, उनके विज्ञापन निकालते हुए आवेदन लेना शुरू कर दिया जाए। बैठक में ही समकक्षता का मामला भी उठा था। लोकसेवा आयोग ने बताया था कि स्थिति स्पष्ट न होने से कुल 51 प्रस्ताव वापस किए गए, जिनमें 6970 हैं।

लोक सेवा आयोग के प्रस्तावों की स्थिति
- ई अधियाचन पोर्टल से मिले कुल प्रस्ताव        25
- ई- अधियाचन पोर्टल के कुल स्वीकृत प्रस्ताव    9
- सुधार के लिए वापस भेजे गए कुल प्रस्ताव       16

कार्मिक विभाग ने स्नातक की समकक्षता तय कर दी है। विभागध्यक्षों को निर्देश दिया है कि ऐसे जितने भी प्रस्ताव वापस मिले हैं, उन्हें संशोधित करते हुए लोक सेवा आयेाग को भेज दिए जाए। शासन के एक अधिकारी के मुताबिक अधिकतर विभागों ने लोक सेवा आयोग को भर्ती संबंधी प्रस्ताव भेजने प्रक्रिया शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि इन रिक्तिों को भरने के लिए विज्ञापन निकालने का सिलसिला जल्द शुरू हो जाएगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें