Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़UPPSC PCS : Certificates of two candidates selected in UP PCS recruitment turned out to be fake

UPPSC PCS : यूपी पीसीएस भर्ती में चयनित दो अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट निकले फर्जी, केस दर्ज

यूपी पीसीएस 2021 के तहत राजकीय इंटर कॉलेजों में प्रधानाचार्य पद भर्ती के लिए चयनित दो अभ्यर्थियों के अनुभव प्रमाण पत्र फर्जी मिले हैं। मामला पकड़ में आने के बाद आयोग ने केस दर्ज कराया है।

प्रमुख संवाददाता प्रयागराजSat, 13 July 2024 03:03 AM
share Share

यूपी पीसीएस 2021 के तहत राजकीय इंटर कॉलेजों में प्रधानाचार्य पद भर्ती के लिए चयनित दो अभ्यर्थियों के अनुभव प्रमाण पत्र फर्जी मिले हैं। यह मामला पकड़ में आने के बाद आयोग के अनुभाग अधिकारी अजय कुमार सिंह ने सिविल लाइंस थाने में धोखाधड़ी, कूटरचना समेत अन्य धाराओं में केस दर्ज कराया है। अनुभाग अधिकारी अजय कुमार सिंह ने तहरीर दी है कि पीसीएस 2021 में प्रधानाचार्य के पद पर रश्मिकला और राम प्रकाश का चयन हुआ। इस पर आयोग ने अभ्यर्थियों के अनुभव प्रमाण पत्र का सत्यापन कराया गया। जांच में पाया गया कि रश्मिकला का अनुभव प्रमाण पत्र कूटरचित और फर्जी है। उस पर मेरा हस्ताक्षर भी नहीं है। इस पर अभ्यर्थी रश्मिकला को अपना पक्ष रखने के लिए 31 जुलाई 2023 को बुलाया गया।

रश्मिकला ने बताया कि अनुभव प्रमाण पत्र विद्यालय के प्रबंधक से मिला। इसी तरह अभ्यर्थी राम प्रकाश के अनुभव प्रमाणपत्र के सत्यापन में पता चला कि प्रमाण पत्र पर कूटरचित हस्ताक्षर है। राम प्रकाश का पक्ष जानने के बाद जांच कराई गई तो पता चला कि हो सकता है कूटरचित हस्ताक्षर संबंधित अभ्यर्थी के ही स्तर पर किया गया है।

जांच रिपोर्ट मिलने के बाद आयोग ने निर्णय लिया कि चूंकि प्रकरण संवेदनशील एवं गंभीर प्रकृति का है। हो सकता है कि सरकारी सेवा पाने के इरादे से स्वयं अभ्यर्थियों ने संबंधित विद्यालयों से साठगांठ करके अनुभव प्रमाण पत्र प्राप्त किया गया हो। इस पर दोनों अभ्यर्थियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। साथ ही अभ्यर्थियों को फर्जी अनुभव प्रमाण पत्र देने वाले संबंधित व्यक्तियों के विरुद्ध जांच कर कार्रवाई की जाए।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें