Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़UPMSP UP Board 12th Result 2021: Neither the UP Board centenary celebrations nor the examination could be held Corona spoiled all the preparations of the UP Board

UPMSP UP Board 12th Result 2021 : न यूपी बोर्ड शताब्दी समारोह मना, न हो सकी परीक्षा, कोरोना ने यूपी बोर्ड की सारी तैयारियों पर फेरा पानी

यूपी बोर्ड की स्थापना का 100वां साल सबसे दुर्भाग्यपूर्ण रहा। कोरोना के कारण बोर्ड न तो शताब्दी वर्ष में मिशन गौरव शुरू कर सका और न ही हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं हो सकीं। बोर्ड के इतिहास में वर्ष...

Anuradha Pandey वरिष्ठ संवाददाता, प्रयागराज Fri, 4 June 2021 04:28 AM
share Share

यूपी बोर्ड की स्थापना का 100वां साल सबसे दुर्भाग्यपूर्ण रहा। कोरोना के कारण बोर्ड न तो शताब्दी वर्ष में मिशन गौरव शुरू कर सका और न ही हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं हो सकीं। बोर्ड के इतिहास में वर्ष 2021 सबसे दुर्भाग्यपूर्ण साल के रूप में गिना जाएगा।

बोर्ड परीक्षा के लिहाज से देखा जाए तो पहले सरकार ने 24 अप्रैल से परीक्षा का टाइम टेबल जारी किया था लेकिन पंचायत चुनाव के कारण परीक्षा टालनी पड़ी। इसके बाद 8 मई से बोर्ड परीक्षाएं प्रस्तावित की गईं लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण टालना पड़ गया। यह पहली बार था कि दो बार टाइम टेबल निरस्त करना पड़ा।

अंत में बोर्ड परीक्षाएं ही निरस्त करनी पड़ गईं। दूसरी ओर 100 साल पूरे होने पर बोर्ड ने मिशन गौरव नाम से अप्रैल 2021 से मार्च 2022 तक शताब्दी वर्ष मनाने का फैसला लिया था। शताब्दी समारोह के लिए दिसंबर 2020 के प्रथम सप्ताह में सभी संयुक्त शिक्षा निदेशकों, यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालयों के अपर सचिवों, उप शिक्षा निदेशकों और जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश जारी हुए थे।
सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने सभी डीआईओएस से जिलों के प्रधानाचार्यों के साथ बैठक कर लब्ध प्रतिष्ठित व्यक्तियों की सूची बनाने के साथ ही पोर्टल पर पंजीकरण कराने को कहा था। प्रधानाचार्यों से संकलित क्षेत्रवार/वर्षवार सूची 31 दिसम्बर तक मांगी थी।

लेकिन पंजीकरण ही पूरा नहीं हो सका है। शताब्दी समारोह के लिए 28 दिसम्बर से 4 जनवरी के बीच ऑनलाइन लोगो और गीत प्रतियोगिता हुई थी। लेकिन इसके विजेता की घोषणा तक नहीं हो सकी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें