Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़UPMSP UP Board 10th 12th Result 2021 : school could not increased students marks in inter high school internal assessment know why

UP Board 10th 12th Result 2021 : UPMSP यूपी बोर्ड की तेजी और शासन की सुस्ती से बिगड़ा नंबर बढ़ाने का खेल

UPMSP UP Board 10th 12th Result 2021 : कोरोना काल में यूपी बोर्ड की तेजी और शासन की सुस्ती ने परीक्षा में नंबर बढ़ाने के नाम पर होने वाला खेल बिगाड़ दिया। परीक्षा निरस्त करने से पहले बोर्ड ने छमाही,...

Pankaj Vijay वरिष्ठ संवाददाता, प्रयागराजSat, 5 June 2021 02:09 AM
share Share

UPMSP UP Board 10th 12th Result 2021 : कोरोना काल में यूपी बोर्ड की तेजी और शासन की सुस्ती ने परीक्षा में नंबर बढ़ाने के नाम पर होने वाला खेल बिगाड़ दिया। परीक्षा निरस्त करने से पहले बोर्ड ने छमाही, प्री बोर्ड, कक्षा 9 व 11 के परिणाम वेबसाइट पर अपलोड करने को इतना कम समय दिया कि निजी स्कूल संचालकों को मनमाने नंबर देने के नाम पर छात्र-छात्राओं या अभिभावकों से रुपये वसूली का मौका नहीं मिल सका।

परीक्षा निरस्त करने में शासन की सुस्ती के कारण भी नकल माफिया कुछ समझ नहीं सके। हर साल हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षा में नकल कराने से मूल्यांकन तक में जमकर वसूली का खेल चलता है। यहां तक कि रुपये लेकर कमजोर छात्र की कॉपी मेधावी छात्र की कॉपी तक से बदल दी जाती है। 21 हजार से अधिक प्राइवेट स्कूलों में अधिक शिकायत आती है। 

लेकिन इस साल नकल माफियाओं को मौका नहीं मिल पाया। 17 मई को बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने हाईस्कूल की छमाही और प्री बोर्ड परीक्षा के परिणाम 24 घंटे में वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए थे। हालांकि बाद में दो दिन का और मौका दे दिया। इसी प्रकार हाईस्कूल और इंटर के छात्रों से संबंधित सूचनाएं अपलोड करने के लिए तीन चार दिन का ही मौका दिया गया। 

इतने कम समय में स्कूल संचालक कोई खेल नहीं कर सके। नाम न छापने की शर्त पर बोर्ड के अफसरों ने स्वीकार किया कि सूचनाएं उपलब्ध कराने को कम समय इसीलिए दिया गया ताकि वसूली न हो। 

मान्यता के लिए 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन 
यूपी बोर्ड से मान्यता के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून तक बढ़ा दी गई है। विशेष सचिव उदयभानु त्रिपाठी ने कोविड के दृष्टिगत बिना शुल्क आवेदन की तारीख 15 मई से बढ़ाकर 30 जून करने का आदेश गुरुवार को शिक्षा निदेशक और सचिव यूपी बोर्ड को भेजा है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें