Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़UP Teacher Vacancy: teachers recruitment in 88 UP government schools see vacancy details

UP Teacher Vacancy : यूपी के 88 सरकारी स्कूलों में होगी 1454 शिक्षकों की भर्ती, देखें वैकेंसी का ब्योरा

उत्तर प्रदेश के 88 राजकीय विद्यालयों में कुल 1454 शिक्षक और 163 गैर शिक्षक पदों पर भर्ती होगी। शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के पद आउटसोर्सिंग के माध्यम से भरे जाएंगे। शिक्षक भर्ती पर जल्दी निर्णय होगा।

Pankaj Vijay कार्यालय संवाददाता, प्रयागराजFri, 28 June 2024 03:26 AM
share Share

उत्तर प्रदेश के 88 राजकीय विद्यालयों में कुल 1454 शिक्षक और 163 गैर शिक्षक पदों पर भर्ती होगी। प्रदेश में बने 75 राजकीय इंटर कॉलेज तथा 13 राजकीय हाईस्कूल के लिए शिक्षक और शिक्षणेत्तर कर्मचारी के पदों की संख्या जारी कर दी है। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने आदेश जारी किया है। शिक्षक के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया क्या होगी, इस पर जल्दी निर्णय होगा, जबकि शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के पद आउटसोर्सिंग के माध्यम से भरे जाएंगे। 75 नए राजकीय इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य के 75, प्रवक्ता के 750, सहायक अध्यापक के 525 और कनिष्ठ सहायक के 150 पद होगे। वहीं राजकीय हाईस्कूल में प्रधानाध्यापक के 13, सहायक अध्यापक के 91 और कनिष्ठ सहायक 13 पदों पर भर्ती होगी।

संविदा शिक्षकों के 60 पदों पर अगले महीने नियुक्ति
गोरखपुर। मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में संचालित स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रमों में संविदा शिक्षकों के सृजित पद फिर बढ़ाए जाने की तैयारी है। इन पाठ्यक्रमों के संचालन के लिए संविदा शिक्षकों के 60 और पद सृजित किए जाएंगे। इसका एजेंडा तैयार किया जा रहा है। इन नियुक्तियों का प्रस्ताव 1 जुलाई को होने वाली वित्त समिति और प्रबंध बोर्ड की बैठक में रखा जाएगा। मंजूरी मिलने के बाद जुलाई में ही नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है।

एमएमएमयूटी में अब तक स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रमों में संविदा शिक्षकों के करीब 20 पद ही सृजित थे। पहली बार खुल रहे बीटेक इन आईओटी, फार्मेसी की पढ़ाई के तीसरे साल को देखते हुए इनकी जरूरत महसूस की जा रही थी। इनके अलावा प्रबंधन और एमएससी (भौतिकी, गणित व रसायन विज्ञान) भी स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रम हैं। छात्र-शिक्षक अनुपात सुधारने की दिशा में इन विभागों में भी संविदा शिक्षकों के पद बढ़ाए जाएंगे।

गेस्ट फैकल्टी का साक्षात्कार आज और कल
विश्वविद्यालय के 13 विभागों में कुल 169 गेस्ट फैकल्टी रखे जाने हैं। गेस्ट फैकल्टी के लिए साक्षात्कार 28 और 29 जून को होगा। कुल 110 स्थाई शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया भी चल रही है। अब गेस्ट फैकल्टी और स्थाई शिक्षकों के साथ संविदा शिक्षकों की नियुक्ति की भी तैयारी है।

संविदा के इन पदों पर शिक्षकों की भर्ती
संविदा पर अलग-अलग विभागों के लिए कुल 9 प्रोफेसर, 16 एसोसिएट प्रोफेसर और 35 असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति की जाएगी। सरकार द्वारा निर्धारित वेतन इन्हें देय होगा। इसे लेकर तैयारियां की जा रही हैं।

इन नियुक्तियों का खुलेगा लिफाफा
संविदा शिक्षकों के लिए कुल सीटों का 15 प्रतिशत एडजंक्ट प्रोफेसर और प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस के लिए सुरक्षित है। पहली बार एमएमएमयूटी में एडजंक्ट प्रोफेसर और प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस के पद सृजित हुए हैं। इनकी नियुक्ति की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है। उसका लिफाफा 1 जुलाई को प्रबंध बोर्ड की बैठक में खुलेगा।

स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रमों में 60 और संविदा शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। इस प्रस्ताव को वित्त समिति और प्रबंध बोर्ड की बैठक में रखा जाएगा। मंजूरी मिलने के बाद नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू होगी। एडजंक्ट प्रोफेसर और प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस की नियुक्तियों का लिफाफा भी प्रबंध बोर्ड की बैठक में खुलेगा।- प्रो. जेपी सैनी, कुलपति, एमएमएमयूटी

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें