Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़UP School Reopen Update : school kab khulenge bihar schools may open from next week school opening news

UP School Reopen Update : यूपी और बिहार में खुलने जा रहे हैं स्कूल, ये है लेटेस्ट अपडेट

UP Bihar school reopen updates : घटते कोरोना संक्रमण के मामलों के साथ देश के विभिन्न राज्यों में स्कूल खुलने लगे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार से स्कूल-कॉलेज खोलने का निर्णय लिया है। इसका...

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीSat, 5 Feb 2022 05:40 AM
share Share

UP Bihar school reopen updates : घटते कोरोना संक्रमण के मामलों के साथ देश के विभिन्न राज्यों में स्कूल खुलने लगे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार से स्कूल-कॉलेज खोलने का निर्णय लिया है। इसका आदेश शनिवार देर रात जारी हो गया। यूपी में अभी 9वीं से 12वीं कक्षा तक के बच्चों को ही बुलाया जाएगा। उत्तर प्रदेश में स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखने की शर्त बनी रहेगी। ऑनलाइन कक्षाएं भी चलेंगी। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि सोमवार से स्कूल-कॉलेज खोले जाएंगे। इससे पहले कोरोना की तीसरी लहर के कारण प्रदेश सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों को छह फरवरी तक बंद करने का निर्देश जारी किया था।  यूपी के बाद बिहार की सरकार भी आज स्कूल खोलने का आदेश जारी कर सकती है।  बिहार में 7 फरवरी से स्कूल खोलने का आदेश आने की सुगबुहाट होने लगी है। 

स्कूल-कॉलेजों में जाने वाले स्टाफ और छात्रों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा। साथ ही शिक्षक और छात्रों को मास्क भी पहनना होगा। 

बिहार में कब से खुलेंगे स्कूल
कोरोना संक्रमण को लेकर बिहार में लागू पाबंदियों को लेकर राज्य के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी की अध्यक्षता में शुक्रवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक हुई। इसमें सात फरवरी से स्कूल-कॉलेजों को खोलने समेत अन्य पाबंदियों में छूट देने को लेकर गहन मंथन हुआ। सात फरवरी के पहले इस पर अंतिम निर्णय ले लिया जाएगा। शिक्षा समेत अन्य संबंधित पदाधिकारियों ने अपनी-अपनी राय बैठक में दी है। मालूम हो कि वर्तमान में लागू पाबंदियां छह फरवरी तक प्रभावी हैं। सात फरवरी से नया आदेश लागू होगा, जिसको लेकर आपदा प्रबंधन समूह की एक और बैठक होगी। अंतिम निर्णय लेने के साथ ही इसका आदेश जारी कर दिया जाएगा। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पाबंदियां लगाई गई थीं।

हालांकि पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण दर में निरंतर कमी आई है। ऐसे में स्कूल-कॉलेज को खोलने समेत अन्य पाबंदियों पर भी छूट मिलने की संभावना बताई जा रही है। बैठक में इसपर भी विचार किया गया कि पूरी क्षमता के साथ सभी स्कूल-कॉलेजों को खोला जाय या चरणवार। एक दिन में 50 प्रतिशत विद्यार्थियों को बुलाये जाने पर भी चर्चा हुई।

अन्य राज्यों की स्थिति
दिल्ली में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 7 फरवरी से फिर से खुलेंगे।  पहले 7 फरवरी से 9वीं से 12वीं कक्षा के बच्चों को स्कूल बुलाया जाएगा। नर्सरी से 8वीं तक की कक्षा के लिए स्कूल 14 फरवरी से खुलेंगे। हालांकि ऑनलाइन कक्षाएं भी चलती रहेंगी।

दिल्ली से पहले राजस्थान, हरियाणा, झारखंड, पुणे, बेंगलुरु, मध्य प्रदेश में स्कूल खुल चुके हैं। उत्तराखंड में स्कूल 7 फरवरी से खुलने वाले हैं।

11 राज्यों में स्कूल पूरी तरह खुले, नौ में बंद: शिक्षा मंत्रालय
केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को कहा था कि 11 राज्यों में स्कूल पूरी तरह से खुले हैं। वहीं, 16 राज्यों में उच्च कक्षाओं के लिए आंशिक रूप से स्कूल खुले हुए हैं और नौ राज्यों में अभी भी बंद हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें