Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़UP Scholarship: Class 9th 10th 11th 12th UG PG scholarship online application format changed

UP Scholarship : कक्षा 9वीं, 10वीं , 11वीं, 12वीं, यूजी, पीजी स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन का प्रारूप बदला

उत्तर प्रदेश के अनुसूचित जाति और सामान्य वर्ग के गरीब जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को इस बार छात्रवृत्ति व फीस भरपाई के लिए आधार का पूरा ध्यान रखना होगा। इन वर्गों के जो छात्र-छात्राएं इस नए शैक्षिक सत्र

Pankaj Vijay विशेष संवाददाता, विशेष संवाददाताThu, 20 July 2023 04:11 AM
share Share

उत्तर प्रदेश के अनुसूचित जाति और सामान्य वर्ग के गरीब जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को इस बार छात्रवृत्ति व फीस भरपाई के लिए आधार का पूरा ध्यान रखना होगा। इन वर्गों के जो छात्र-छात्राएं इस नए शैक्षिक सत्र में पहली दफा आवेदन करने की तैयारी में हैं, उन्हें खासतौर पर सतर्क रहना होगा कि उनके आधार में कोई त्रुटि तो नहीं है। अगर कोई त्रुटि है तो उसे अभी समय है सुधरवा लें। समाज कल्याण विभाग ने इस बार कक्षा नौ व दस तथा कक्षा ग्यारह-बारह, स्नातक, स्नातकोत्तर व अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए दो अलग-अलग संशोधित छात्रवृत्ति नियमावली तैयार की हैं। इन दोनों नियमावली को लागू किए जाने पर आनलाइन आवेदन का प्रारूप भी अब बदल जाएगा। इस नए प्रारूप में आवेदक को अपना आधार सबसे पहले दर्ज करना होगा।

आधार अथॉनिटिकेशन होते ही आवेदक का नाम, पता, फोटो व अन्य ब्यौरा आवेदन के नए प्रारूप में ऑटो फिल हो जाएगा। अगर आधार में कोई भी त्रुटि हुई तो आवेदन निरस्त भी हो सकता है। अगर आधार में कोई भी त्रुटि हुई तो आवेदन निरस्त भी हो सकता है। इन दोनों वर्गों के जिन छात्र-छात्राओं को पहले से छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की सुविधा मिलती रही है, उन्हें अगली कक्षाओं में यह सुविधा पाने के लिए अब नए प्रारूप पर ही आवेदन करना होगा। फिलहाल, ऐसे छात्र-छात्राओं का पूरा डेटा संकलित कर लिया गया है।

बदलाव में खास-खास
- समाज कल्याण का छात्रवृत्ति पोर्टल साल भर खुला रहेगा
- देर से परिणाम आने पर अब आवेदन से वंचित नहीं होंगे छात्र
- बैंक खाते में छात्रवृत्ति व फीस भरपाई की राशि आने को अब नहीं करना होगा लम्बा इंतजार
- कक्षा नौ व दस के छात्र-छात्राओं को अगस्त-सितम्बर में आवेदन करने पर नवम्बर तक छात्रवृत्ति दे दी जाएगी।
- कक्षा ग्यारह-बारह व ऊपर की कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को अधिकतम जनवरी-फरवरी तक छात्रवृत्ति मिलेगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें