Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़up board result 2024 10th check easily upmsp edu in these students will considered failed

upmsp UP Board 10th Result 2024 :यूपी बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट आसानी से चेक करें

UP Board Result 2024 Live: यूपी बोर्ड हाई स्कूल यानी दसवीं के नतीजे 2024 आज जारी हो गए हैं। यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट - upmsp.edu.in, result.upmsp.edu.in पर भी नतीजे चेक किए जा सकेंगे।

Anuradha Pandey लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 20 April 2024 10:47 AM
share Share

up board result 2024 10th check :यूपी बोर्ड हाई स्कूल यानी दसवीं के नतीजे 2024 आज जारी हो गए हैं। यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट - upmsp.edu.in, result.upmsp.edu.in पर भी नतीजे चेक किए जा सकेंगे। इसके अलावा लाइव हिन्दुस्तान पर भी नतीजे चेक किए जा सकेंगे। रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को अपनी जन्म तिथि और रोल नंबर की जरूरत होगी, दोपहर 2 बजे रिजल्ट जारी हो गए हैं, आप सभी अपना रोल नंबर निकाल कर रख लें और रोल नंबर में जो डेट ऑफ बर्थ दी गई हो, उसे भी नोट कर लें, इन दोनों के जरिए रिजल्ट चेक कर पाएंगे, बिना रोल नंबर के नतीजे डाउलोड नहीं होंगे।

कौन माना जाएगा फेल
उत्तर प्रदेश माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (यूपीएमएसपी) मानदंडों के अनुसार, छात्रों को उत्तीर्ण घोषित होने के लिए हर विषय में कम से कम 33% अंक प्राप्त करने होंगे। इससे कम अंक वालों को फेल माना जाएगा। इस बार यूपी बोर्ड ने समय से पहले कॉपी जांचकर इतिहास रचा है।

लाइव हिन्दुस्तान के इस लिंक पर आप रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

यूपी बोर्ड रिजल्ट ऐसे कर सकेंगे चेक
आधिकारिक वेबसाइट रिजल्ट.upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर जाएं।
होमपेज पर 'डाउनलोड यूपी बोर्ड रिजल्ट 2024' पर क्लिक करें।
रिजल्ट जो आप देखना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें।
लॉगिन पेज पर, अपना क्रेडेंशियल सब्मिट करें।
अपना रिजल्ट देखने के बाद आगे के लिए इसे डाउनलोड और प्रिंट कर लें।

इस बार भी रिजल्ट अच्छा आएगा, दरअसल एमसीक्यू के कारण नतीजों में असर दिख रहा है। पिछले साल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) हाईस्कूल परीक्षा में छात्रों का अंक प्रतिशत बढ़ाने में एमसीक्यू की भूमिका अहम रही। पहली बार बोर्ड परीक्षा में 20 अंक के एमसीक्यू प्रश्नों ने गणित और विज्ञान जैसे कठिन विषयों में अंक बटोरने में मदद की। वहीं, ओएमआर (ऑप्टिकल मार्क रिकॉग्निशन) शीट की भी अहम भूमिका रही। दसवीं पास करने वाले विद्यार्थियों ने बताया कि परीक्षा में ओएमआर की सुविधा से उनको लाभ मिला और उनका अंक प्रतिशत सुधर गया। इससे उनकी ओवर ऑल प्रतिशत दर में भी वृद्धि हुई है। छात्रों ने कहा कि अभी तक प्रैक्टिकल के अंक ही प्रतिशत बढ़ाने में मदद करते थे, लेकिन इस बार 70 अंक की लिखित परीक्षा में 20 अंकों के सिर्फ बहुविकल्पीय प्रश्न ही पूछे गए थे जिन्हें हल करना काफी सरल था और समय भी ज्यादा बर्बाद नहीं हुआ। शीट पर टिक मार्क से इन प्रश्नों का उत्तर दिया गया था। शीट पर प्रश्नों के उत्तर कैसे भरने थे, इसका प्रशिक्षण स्कूली स्तर पर उन्हें प्रीबोर्ड में भी कराया गया था। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें