Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़up board exam 2020: board will do webcasting of up board high school inter exam center

यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान पहली बार केंद्रों की होगी वेबकास्टिंग

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 के सभी केंद्रों की वेबकास्टिंग होगी। इसके लिए हर जिले के जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में कंट्रोल रूम बनेगा, जहां से इंटरनेट की मदद से प्रत्येक...

Pankaj Vijay वरिष्ठ संवाददाता, प्रयागराजSat, 14 Sep 2019 06:14 PM
share Share

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 के सभी केंद्रों की वेबकास्टिंग होगी। इसके लिए हर जिले के जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में कंट्रोल रूम बनेगा, जहां से इंटरनेट की मदद से प्रत्येक केंद्र की लाइव निगरानी की जाएगी। इससे पहले 2019 की परीक्षा में बोर्ड ने प्रयोग के तौर पर अलीगढ़, बुलंदशहर और प्रयागराज के कुछ केंद्रों की वेबकास्टिंग की थी। लेकिन 2020 की परीक्षा में पहली बार सभी स्कूलों की ऑनलाइन निगरानी होगी।

 केंद्र निर्धारण के बाद बोर्ड की ओर से ऑनलाइन निगरानी के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश सभी स्कूलों को भेजे जाएंगे। संवेदनशील और अति संवेदशनशील स्कूलों की खासतौर से निगरानी करवाने की तैयारी है। शिक्षा विभाग के अलावा दूसरे विभाग के अफसरों को भी कंट्रोल रूम की जिम्मेदारी देने की चर्चा चल रही है] ताकि नकल करवाने के लिए किसी तरह के गठजोड़ की आशंका को सिरे से खत्म किया जा सके।

प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने स्कूलों से जो आधारभूत सूचनाएं मांगी है, उसमें सीसीटीवी कैमरे, वायस रिकॉर्डर, वेबकास्टिंग के लिए राउटर और फोरजी इंटरनेट कनेक्शन की जानकारी भी देने को कहा गया है। जिन स्कूलों में ये सभी सुविधाएं होंगी, उन्हें केंद्र निर्धारण में प्राथमिकता दी जाएगी। कैमरे में वॉयस रिकॉर्डर लगाने के निर्देश पिछले साल ही दिए गए थे, क्योंकि बोल-बोल कर नकल करवाने की शिकायत मिल रही थी। बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी 17 जून को समीक्षा बैठक में केंद्रों के ऑनलाइन निर्धारण में और पारदर्शिता लाने के निर्देश दिए थे। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें