Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़UP Board Class 10th 12th high school inter Result 2024 at upmspeduin know how to chec marksheet in these websites

UP Board Result 2024: अब कभी भी आ सकते हैं रिजल्ट, इन वेबसाइट्स पर देख सकेंगे मार्कशीट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द ही हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2024 का रिजल्ट जारी करेगा। रिजल्ट वेबसाइट upmsp.edu.in के अलावा यहां भी देखें जा सकेंगे। यहां करें चेक

Priyanka Sharma लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 14 April 2024 03:47 PM
share Share

UP Board Results 2024:  उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द ही 2024 के लिए यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित करेगा। बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 22 फरवरी से 9 मार्च, 2024 तक आयोजित की थी। हालांकि यूपी बोर्ड ने अभी तक परीक्षा का रिजल्ट जारी होने की तारीख और समय की पुष्टि नहीं की है।  उम्मीद है कि बोर्ड अप्रैल महीने के अंत तक रिजल्ट जारी करेगा। बता दें, रिजल्ट जारी होने से पहले यूपीएमएसपी जल्द ही रिजल्ट की सटीक तारीख और समय की घोषणा करेगा। एक बार रिजल्ट जारी होने होने के बाद, छात्र अपना आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपनी मार्कशीट देख सकते हैं। इसके अलावा रिजल्ट हिन्दुस्तान लाइव पर भी देख जा सकेंगे।

जब रिजल्ट जारी होगा, तो एक साथ कई छात्र अपना अपना रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करेंगे। ऐसे में वेबसाइट क्रैश होने की संभावना हो सकती है।  इसलिए रिजल्ट जारी होन के बाद भीड़ से बचने के लिए छात्र नीचे दी गई वेबसाइट्स के माध्यम से रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

- upmsp.edu.in

- upresults.nic.in

- result.upmsp.edu.in

- livehindustan.com

UP Board 10th, 12th Result- Direct Link (रिजल्ट जारी होने के बाद लिंक एक्टिव किया जाएगा)

लाइव हिन्दस्तान पर रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। जो छात्र रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करेंगे, उन्हें रिजल्ट का अलर्ट रिजल्ट घोषित होने के बाद भेज दिया जाएगा। बता दें, इस साल बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 55,25,308 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिनमें से 29,47,311 कक्षा 10वींऔर 25,77,997 कक्षा 12वीं के छात्र हैं। अब ये सभी छात्र बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं।

क्या है यूपी बोर्ड परीक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट

सूत्रों के मुताबिक, यूपी बोर्ड वर्तमान में मार्क्स अपलोड करने से पहले किसी भी त्रुटि या विसंगति को रोकने के लिए रिजल्ट को दोबारा चेक और सही करने की प्रक्रिया के आखिरी चरण में है। बोर्ड अधिकारियों की मंजूरी के बाद रिजल्ट  जारी होने की तारीख की पुष्टि की जाएगी। बता दें, यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया 30 मार्च को समाप्त हो गई थी।

वहीं सूत्रों के हवाले से पता चला कक्षा 10वीं और 12वीं  के नतीजे 25 अप्रैल तक घोषित किए जाने की संभावना है। हालांकि, अधिकारियों द्वारा अभी तक इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। एक बार रिजल्ट घोषित होने के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर अपना स्कोर देख सकेंगे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें