Hindi Newsकरियर न्यूज़UP Board 10th Sample paper: UPMSP class 10 9 government question bank neet jee main will also help

यूपी बोर्ड : 9वीं 10वीं के छात्रों के लिए बनेगा सरकारी प्रश्न बैंक, NEET व JEE में भी करेगा मदद

यूपी बोर्ड कक्षा नौ व दस के 55 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। बेसिक शिक्षा विभाग पहली बार 9वीं और 10वीं के गणित और विज्ञान विषय के लिए एक्सेम्प्लर (प्रश्न बैंक) बनाने जा रहा है।

Pankaj Vijay संजोग मिश्र, प्रयागराजWed, 26 July 2023 02:41 AM
share Share

यूपी बोर्ड से जुड़े 27 हजार से अधिक स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा नौ व दस के 55 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। बेसिक शिक्षा विभाग पहली बार 9वीं और 10वीं के गणित और विज्ञान विषय के लिए एक्सेम्प्लर (प्रश्न बैंक) बनाने जा रहा है। इससे उन्हें न सिर्फ हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा की तैयारी में मदद मिलेगी, भविष्य में इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रतियोगी परीक्षाओं में काम आएगा।

समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक विजय किरन आनंद ने राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान एलनगंज को प्रश्न बैंक बनाने की जिम्मेदारी सौंपी है। संस्थान के विशेषज्ञ राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के पाठ्यक्रम के आधार पर प्रश्न बैंक तैयार करेंगे। इसमें अन्य विशेषज्ञों की भी आवश्यकता के अनुसार मदद ली जाएगी। प्रश्न बैंक निर्माण की कार्यशाला जल्द शुरू होने की उम्मीद है। ऐसे में माना जा रहा है कि अगले साल ये प्रश्न बैंक बाजार में उपलब्ध होंगे। एनसीईआरटी पर आधारित अधिकृत प्रश्न बैंक के तैयार होने से विद्यार्थियों को अधिक लाभ होगा। फिलहाल बाजार में निजी प्रकाशकों के प्रश्न बैंक ही उपलब्ध हैं।

शिक्षकों के लिए ट्रेनिंग मॉड्यल भी बनाएंगे राज्य शिक्षा संस्थान के विशेषज्ञों को कक्षा 9 व 10 के गणित और विज्ञान शिक्षकों के लिए ट्रेनिंग मॉड्यूल तैयार करने की जिम्मेदारी मिली है। मॉड्यूल के आधार पर शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि पठन-पाठन के माहौल को और बेहतर किया जा सके।

- अब तक बाजार में उपलब्ध हैं निजी प्रकाशकों के प्रश्न बैंक, अब सरकारी भी मिलेंगे
- 27 हजार से अधिक स्कूलों में 55 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर
- विज्ञान और गणित के लिए प्रश्न बैंक तैयार करेंगे विषय के विशेषज्ञ

- 09 व 10 के गणित और विज्ञान शिक्षकों को बनाना होगा ट्रेनिंग मॉड्यूल
- इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रतियोगी परीक्षाओं में काम आएंगे प्रश्न बैंक

- राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान को मिली इसे बनाने की जिम्मेदारी, हाईस्कूल परीक्षा की तैयारी करने में बच्चों को मिलेगी मदद

कक्षा 9 और 10 के प्रश्न बैंक निर्माण की जिम्मेदारी मिली है। यह बोर्ड परीक्षा की तैयारी के साथ ही बच्चों की अवधारणात्मक समझ को बेहतर बनाने में मददगार होगा। इसके लिए जल्द कार्यशाला आयोजित की जाएगी, जिसकी सहायता से प्रश्न बैंक निर्माण सरलता से किया जा सकेगा।- अनिल भूषण चतुर्वेदी, निदेशक, राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें