Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़UP Atal Awasiya School admission: Atal residential schools application form date time eligibility

यूपी के अटल आवासीय स्कूलों में जुलाई से शुरू होगी पढ़ाई, जानें कब निकलेंगे फॉर्म, क्या होगी योग्यता

UP Atal Awasiya School admission: यूपी के अटल आवासीय स्कूलों में जुलाई से पढ़ाई शुरू होगी। फरवरी-मार्च में इन स्कूलों में फॉर्म निकलेंगे। मई में परीक्षा के बाद जून में प्रवेश शुरू कर दिए जाएंगे।

Pankaj Vijay एजेंसी, लखनऊWed, 1 Feb 2023 04:41 AM
share Share

UP Atal Awasiya School admission 2023 : यूपी के अटल आवासीय स्कूलों में जुलाई से पढ़ाई शुरू होगी। फरवरी-मार्च में इन स्कूलों में एडमिशन के फॉर्म निकलेंगे। मई में परीक्षा के बाद जून में प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। यह जानकारी एक  वरिष्ठ अधिकारी ने दी। आपको बता दें कि अटल आवासीय स्कूल यूपी सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इन स्कूलों में मजदूरों के बच्चों एवं अनाथों को मुफ्त और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी। उत्तर प्रदेश के सभी मंडल मुख्यालयों में अटल आवासीय विद्यालय होंगे। आगामी शिक्षण सत्र से शिक्षण कार्य शुरू हो जाएगा। 

अधिकारी ने बताया कि श्रमिकों के बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार 'अटल आवासीय विद्यालयों' को आगामी सत्र से शुरू करने जा रही है। उन्होंने बताया कि सभी 18 मंडलों में विद्यालय का निर्माण कार्य तेज गति से किया जा रहा है और शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए विद्यालय में बच्चों की प्रवेश प्रक्रिया की समयसीमा तय हो गई है। उन्होंने बताया, ''इन स्कूलों में दाखिले के लिये इस साल फरवरी-मार्च में आवेदन किया जाएगा, जबकि मई में परीक्षा के बाद जून में प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। जुलाई माह में इन स्कूलों में पढ़ाई भी शुरू हो जाएगी।''

अधिकारी ने बताया, ''निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आवेदन 15 से 20 फरवरी के बीच जारी किए जा सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी मांगे जा सकते हैं। आगामी 20 से 25 मार्च तक प्रवेश के लिए आवेदन किया जा सकेगा। मई के अंत में सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) के माध्यम से परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जबकि जून में मेधा सूची जारी होगी और कॉउंसलिंग एवं प्रवेश के बाद जुलाई से अध्यापन कार्य शुरू हो जाएगा।''
    
आयु 10 से 12 वर्ष के बीच हो
उन्होंने बताया कि एक परिवार से अधिकतम दो बच्चों को ही दाखिला दिया जाएगा और बच्चों की आयु 10 से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं, अनाथ बच्चों की पात्रता पर अभी निर्णय लिया जाना बाकी है। अधिकारी ने बताया कि अटल आवासीय विद्यालयों में प्राचार्य, प्रशासनिक अधिकारी एवं अध्यापकों के पदों पर स्थायी नियुक्ति की प्रक्रिया जारी है। इन विद्यालयों के शैक्षणिक एवं गैर-शैक्षणिक पदों के लिये नियमावली तैयार की जा चुकी है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें