Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़up 10th result 2020 declared at upresults nic in highschool result by upmsp in toppers marksheet passed number

up 10th result 2020 declared at upresults.nic.in: यूपी बोर्ड हाईस्कूल के नतीजे घोषित, यहां करें चेक

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने शनिवार को हाईस्कूल (UP Board 10th Result 2020) के नतीजों का ऐलान कर दिया। यूपी के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में परिणाम जारी किए।...

Madan Tiwari लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली, Sat, 27 June 2020 07:08 AM
share Share

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने शनिवार को हाईस्कूल (UP Board 10th Result 2020) के नतीजों का ऐलान कर दिया। यूपी के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में परिणाम जारी किए। बोर्ड के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in , upresults.nic.in और upmspresults.up.nic.in पर देख जा सकते हैं।

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल में बागपत के बाड़ौत की रहने वाली रिया जैन ने टॉप किया है। उन्हें 96.67 फीसदी नंबर हासिल हुए हैं। दूसरे नंबर पर बाराबंकी के रहने वाले अभिमन्यु वर्मा रहे, जिन्हें 95.83 फीसदी अंक मिले हैं। इसके अलावा तीसरी रैंक बाराबंकी के रहने वाले योगेश प्रताप सिंह को मिली है, जिसे 95.33% अंक मिले।

बोर्ड के नतीजे जारी करते हुए डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 52 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी। परीक्षाफल समय से जारी करना सपना था। कठिन परिस्थितियों में परीक्षा करवाईं। 21 दिनों में कॉपियां जांचना और जल्दी परीक्षाफल घोषित करना महालक्ष्य था। रिजल्ट पिछले वर्ष से बेहतर है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में यूपी के डिप्टी सीएम ने कहा कि हमारा रिजल्ट पिछली बार के मुकाबले अच्छा रहा है। यह हाईस्कूल और इंटर दोनों में ही लागू है। इंटर की परीक्षा 15 दिनों में और हाईस्कूल की परीक्षा 12 दिनों में पूरी करा दीं। 

दिनेश शर्मा ने कहा, 'हमने एनसीईआरटी का कोर्स लागू किया। इससे प्रदेश में ढाई साल में शैक्षिक क्रांति आई। उनकी किताबें उपलब्ध कराईं। वेबसाइट पर किताबों के मूल्यों का अंकन किया। सरकारी स्कूलों में सही दामों में किताबों का इंतजाम किया। 15- 20 साल पहले से सस्ते दामों में किताबें मिल रही हैं और पाठ्यक्रम बेहतर हुआ है।'

यूपी बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षाओं की शुरुआत इस बार 18 फरवरी से शुरू हुई थीं। यह परीक्षा तीन मार्च को खत्म हुईं। हाईस्कूल और इंटर बोर्ड को मिलाकर इस बार 50 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने परीक्षाएं दी थीं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें