Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़TET : for tgt pgt teacher recruitment TET ctet Not Required for assam shikshak bharti

TET : सरकार का बड़ा फैसला, TGT PGT शिक्षक भर्ती में टीईटी पास होना जरूरी नहीं

असम में विद्यालयों के TGT PGT शिक्षकों के लिए अब टीईटी पास होने की आवश्यकता नहीं होगी। राज्य सरकार माध्यमिक विद्यालयों के टीजीटी पीजीटी टीचरों के लिए टीईटी-कम-रिक्रूटमेंट परीक्षा आयोजित करेगी।

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 4 Aug 2023 04:38 AM
share Share

असम में  माध्यमिक विद्यालयों के ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षकों के लिए अब शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पास होने की आवश्यकता नहीं होगी। असम कैबिनेट ने यह फैसला लिया है। निर्णय के मुताबिक राज्य सरकार माध्यमिक विद्यालयों के टीजीटी और पीजीटी टीचरों के लिए टीईटी-कम-रिक्रूटमेंट परीक्षा आयोजित करेगी। टीईटी-कम-रिक्रूटमेंट परीक्षा की शुरुआत के साथ साथ असम सरकार का मकसद यह भी सुनिश्चित करना है कि शिक्षक अपने संबंधित विषय में अच्छी तरह से योग्य और कुशल हों।

गौतलब है कि भारत में टीचिंग जॉब्स के लिए टीईटी परीक्षा पास होना एक अनिवार्य योग्यता है। असम सरकार ने स्नातक और स्नातकोत्तर शिक्षकों को टीईटी से छूट देकर बड़ी राहत दी है जिन्हें पहले यह परीक्षा देनी होती थी। 

असम के शिक्षा मंत्री रनोज पेगु ने ट्वीट किया, ''असम कैबिनेट ने फैसला किया है कि माध्यमिक विद्यालयों के ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षकों के लिए टीईटी की आवश्यकता नहीं होगी। असम माध्यमिक विद्यालयों के जीटी और पीजीटी के लिए टीईटी-कम रिक्रूटमेंट परीक्षा आयोजित करेगा। सफल अभ्यर्थियों की संख्या रिक्तियों की संख्या के बराबर होगी।'

सरकार के इस फैसले के बाद उम्मीद की जा रही है कि कई प्रतिभाशाली युवा शिक्षक भर्ती की ओर आकर्षित होंगे और अध्यापन कार्य में गुणवत्ता आएगी। इस वर्ष असम स्पेशल टीईटी 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन 5 मार्च से 25 मार्च 2023 के बीच कराए गए थे। 

असम सरकार ने लोअर प्राइमरी और अपर प्राइमरी टीचरों की भर्ती के लिए टीईटी का आयोजन 30 अप्रैल, 2023 को किया था। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें