Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Students will get free uniform till 8th standard in government schools of Rajasthan

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में 8वीं तक विद्यार्थियों को मिलेगी नि:शुल्क यूनिफॉर्म

राजस्थान के सभी सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से आठवीं तक पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को सरकार नि:शुल्क में स्कूल यूनिफॉर्म देगी। यूनिफॉर्म के लिए राशि सीधा बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाएगा। राजस्थान...

Alakha Ram Singh वार्ता, जयपुरTue, 19 Oct 2021 05:45 PM
share Share

राजस्थान के सभी सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से आठवीं तक पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को सरकार नि:शुल्क में स्कूल यूनिफॉर्म देगी। यूनिफॉर्म के लिए राशि सीधा बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाएगा। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने एक अति आवश्यक सकुर्लर जारी कर बैंक खातों की जानकारी इकट्ठा कर भिजवाने के आदेश सभी जिला मुख्य शिक्षा अधिकारियों को दिए हैं।

राज्य बजट 2021-22 के बजट घोषणा के अनुसार यह फैसला लिया गया है। विद्यार्थियों, उनके पैरेंट्स, सरकारी स्कूलों और विद्यालय प्रबंधन समितियों सभी के बैंक खातों की डिटेल्स यह कहते हुए मांगी गई हैं, कि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर या स्कूलों के खातों में यूनिफॉर्म का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा तो इसकी जरूरत पड़ेगी। इसलिए सर्वोच्च प्राथमिकता पर ये सूचनाएं उपलब्ध कराई जाए।

आदेश में कहा गया है कि यूनिफॉर्म उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया तय की जा रही है। इस दौरान कुछ सूचनाएं इकट्ठा करके हार्ड और सॉफ्ट कॉपी में मांगी गई हैं। जिनमें ऐसे पात्रविद्यार्थियों या उनके पैरेंट्स के बैंक खातों की डिटेल्स, अपडेट जनआधार को इन बैंक खातों के साथ लिंग अप करना, सभी राजकीय स्कूलों या विद्यालय प्रबंधन समितियों के बैंक खातों की डिटेल भी मांगी गई है।

आदेश में कहा गया कि अभिभावकों या विद्यार्थियों के खाते में भी पैसा डाला जा सकता है या फिर स्कूलों या स्कूलों की प्रबंधन समितियों के बैंक खातों में भी पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है। हालांकि प्रक्रिया तय करने से पहले ही सभी के बैंक खातों की जानकारी मांग ली गई है। ऐसा माना जाता है कि मुफ्त स्कूल यूनिफॉर्म देने से सरकारी स्कूलों में बच्चों का नॉमिनेशन प्रतिशत बढ़ाने और ड्रॉप आउट प्रतिशत घटाने में मदद मिलेगी।

सरकार की ओर से इस संबंध में संशोधन नोटिफिकेशन भी गत 17 जून को जारी किया गया था। राजस्थान राइट ऑफ चिल्ड्रन टू फ्री एंड कंपलसरी एजुकेशन रूल्स 2021 संशोधन के तहत अब स्कूल यूनिफॉर्म को भी इसके दायरे में लाया गया है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें