Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Special Story: you can get Highest salary in these 5 private jobs in India

भारत में इन 5 प्राइवेट नौकरियों में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी

Highest Paying jobs in India: भारत में भविष्य की सुरक्षा को देखते हुए सरकारी नौकरी की मांग काफी ज्यादा है। 7वें वेतन आयोग के लागू होने के बाद सरकारी क्षेत्र की नौकरियों में वेतन भी काफी लुभावना हो गया

Alakha Ram Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 1 Aug 2023 01:32 PM
share Share

Highest Paying jobs in India: भारत में भविष्य की सुरक्षा को देखते हुए सरकारी नौकरी की मांग काफी ज्यादा है। 7वें वेतन आयोग के लागू होने के बाद सरकारी क्षेत्र की नौकरियों में वेतन भी काफी लुभावना हो गया है। लेकिन कई प्राइवेट नौकरियां भी ऐसी हैं जो सरकारी नौकरियों से ज्यादा वेतन और प्रतिष्ठा वाली हैं। यदि आप सरकारी नौकरियों के लंबे इंतजार व भीषण कम्प्टीशन में अपना समय न गंवाकर एक आकर्षक सैलरी वाली प्राइवेट नौकरी चुनना चाहते हैं तो हम यहां आपके लिए 5 ऐसी नौकरियों में बारे में बताने जा रहे जिनमें सबसे ज्यादा वेतन मिलता है। तो आइए जानते हैं भारत में सबसे ज्यादा वेतन वाली 5 नौकरियों के बारे में-


1- कॉमर्शियल पायलट:
देश में प्राइवेट सेक्टर में जिन नौकरियों में सबसे ज्यादा पैसा मिलता है उनमें से एक पायलट की जॉब भी है। खासकर कॉमर्शियल पायलट को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है। कॉमर्शियल पायलट को औसतन 17 लाख रुपए सालाना का पैकेज मिलता है। रिपोर्ट के अनुसार कोई भी पायलट एक साल के अनुभव या बिना अनुभव के भी करीब 15 लाख रुपए सालाना का वेतन पाता है। पायलट बनने के लिए अभ्यर्थियों को संबंधित फील्ड में स्नातक डिग्री और फिर कम से कम 200 घंटे का फ्लाइंग अनुभव जरूरी होता है। इसके लिए 12वीं मैथ्स बैकग्राउंड के छात्रों को प्राथमिकता दी जाती है।

2-डॉक्टर :
भारत में प्राइवेट सेक्टर में सबसे अच्छी सैलरी वाली नौकरियों की बात करें तो डॉक्टरों की नाम भी प्रमुखता से आता है। यही कारण है देश में हर साल करीब 20 लाख युवा डॉक्टर बनने के लिए नीट यूजी परीक्षा में भाग लेते हैं। एक अनुमान के अनुसार, प्रत्येक डॉक्टर का औसतन वेतन 10 लाख सालाना के करीब होता है। वहीं जब डॉक्टर खुद का हॉस्पिटल या प्राइवेट प्रैक्टिस शुरू करते हैं तो उनकी कमाई और भी ज्यादा बढ़ जाती है। सामाज में सम्मान के साथ अच्छी सैलरी वाली इस नौकरी के लिए पाने के लिए छात्र को 12वीं साइंस स्ट्रीम (PCB) से पास होना जरूरी है। इसके साथ ही नीट के बाद एमबीबीएस या अन्य कोर्स करना होता है।

3-बिजनेस मैनेजर:
आमतौर पर भारत में किसी भी ज्यादा वेतन वाली नौकरी के लिए ज्यादा अनुभव की भी जरूरत होती है। लेकिन किसी भी संस्थान में मौजूद बिजनेस मैनेजर ऐसा पद होता है जिसका वेतन काफी ज्यादा होता है। किसी भी बिजनेस मैनेजर को औसतर 20-30 लाख रुपए सालाना मिलते हैं। 4-5 साल के अनुभव के बाद इस पद वाला व्यक्ति 50 लाख रुपए सालाना तक कमा सकता है। इसी प्रकार अनुभव के साथ पे पैकेज भी बढ़ता जाता है। बिजनेस मैनेजर बनने के लिए आपको देश के टॉप मैनेजमेंट संस्थानों से एमबीए करना होगा। कुछ विश्वविद्यालय, आईआईटी व आईआईएफटी भी एमबीए कराता है। एमबीए आप बीबीए के बाद या किसी स्नातक डिग्री के बाद कर सकते हैं। हालांकि आप साइंस व मैथ्स बैकग्राउंड से हैं तो आपको इसका फायदा मिलेगा।

4-चार्टर्ड अकाउंटैंट :
चार्टर्ड अकाउंटैंट का काम किसी भी संस्थान की फाइनैंशियल गतिविधियों को देखना और कंपनी में प्रबंधन से जुड़े कामों को देखना होता है। इसके साथ टैक्सेशन व ऑडिटिंग का कार्य भी सीए को देखना  होता  है। सीए भारत के एक मात्र संस्थान आईसीएआई के सदस्य होते हैं। सीए की नौकरी भी देश के सबसे ज्यादा वेतन वाले पदों में से एक माना जाता है। किसी भी सीए को शुरुआत में 6 से 7 लाख रुपए सालाना तक मिलते हैं तो  अनुभव के साथ 30 लाख रुपए सालाना तक मिल सकते हैं। अभ्यर्थियों को सीएम बनने के लिए स्नातक या परास्नातक डिग्री न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ पास की होनी चाहिए। इसके बाद इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटैंट ऑफ इंडिया (आईसीएआई ) की ओर से आयोजित की गई परीक्षा पास की होनी चाहिए।

5- निवेश प्रबंधक:
आजकल इंवेस्टमेंट मैनजर की काफी डिमांड है। इंवेस्टमेंट मैनेजर का काम अपने क्लाइंट्स विभिन्न प्रकार के निवेश से जुड़ी रणनीति व उनके से मिलने वाले रिटर्न के बारे में बताना होता है। इंवेस्टमेंट मैनेजन अपने क्लाइंट की इस बात के लिए मदद करते हैं कि कहां निवेश किया जाए जिससे  ज्यादा से ज्यादा रिटर्न हासिल किया जा सकता है। किसी भी इंवेस्टमेंट मैनेजर का वेतन 15 लाख रुपए से 40 लाख रुपए सालाना तक हो सकता है। हालांकि शुरुआत में इसके लिए 3 लाख रुपए तक ही मिल सकते हैं। इस पद के लिए आपके पास अकाउंटिंग या फाइनैंस या कॉमर्स से स्नातक/परास्नातक डिग्री होना जरूरी है। इसके साथ अभ्यर्थी संबंधित फील्ड में एमबीए भी कर सकते हैं। इस पद के लिए अच्छा कॉम्युनिकेटर होने के साथ ही रिसर्च स्किल्स व एनालिटिकल स्किल्स का होना भी जरूरी है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें