Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़school winter holidays dates : up schools winter vacation Bihar Delhi rajasthan Haryana school closed

Schools Winter Holiday Live : जानें यूपी, बिहार, दिल्ली, हरियाणा, कहां कब तक हैं स्कूल सर्दी के चलते बंद

Schools Winter Holiday : कड़ाके की ठंड और शीतलहर के चलते देश के विभिन्न राज्यों में स्कूलों में सर्दी की छुट्टियों का ऐलान किया जा रहा है। स्कूलों में ठंड के चलते सर्दी की छुट्टियों की घोषणा की गई है।

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 2 Jan 2023 03:16 AM
share Share

Schools Winter Holiday , UP Schools Closed : कड़ाके की ठंड और शीतलहर के चलते देश के विभिन्न राज्यों में स्कूलों में सर्दी की छुट्टियों ( School Winter Vacation ) का ऐलान किया जा रहा है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के स्कूलों में हाड़ कंपा देने वाली ठंड के चलते सर्दी की छुट्टियों की घोषणा की गई है।  दिल्ली सरकार की ओर से कहा गया है कि दिल्ली के सभी सरकारी स्कूल 1 जनवरी से 15 जनवरी के बीच बंद रहेंगे। हालांकि इस दौरान 9 वीं से 12 वीं तक के छात्रों के लिए एक्स्ट्रा क्लास चलती रहेगी। 

यूपी में स्कूलों की छुट्टी ( UP Schools Closed )

- बदायूं में तीन जनवरी तक बंद रहेंगे कक्षा आठ तक के स्कूल
- जौनपुर में  12वीं तक के समस्त बोर्ड के स्कूल 7 जनवरी तक बंद
- इटावा में 5 जनवरी तक 8वीं तक के स्कूल बंद रहेंगे, सभी बोर्डों के स्कूल पर लागू होगा आदेश।
- बिजनौर में 8वीं तक के स्कूल 3 जनवरी तक बंद।
- गोंडा में 15 जनवरी तक 8वीं कक्षा तक के लिए स्कूल  बंद।

- गोरखपुर में 2 जनवरी और 3 जनवरी को बंद रहेंगे 8वीं तक के स्कूल। 
- वाराणसी में 4 जनवरी तक बंद रहेंगे 8वीं तक के स्कूल। 
- सीतापुर में 4 जनवरी तक बंद रहेंगे 12वीं तक के स्कूल। 

बढ़ती ठिठुरन के कारण लखनऊ, अयोध्या, वाराणसी, बस्ती, सिद्धार्थ नगर, बदायूं आदि जिलों में स्कूलों की टाइमिंग बदली गई है। लखनऊ में कक्षा आठ तक के सभी स्कूल सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक खोलने के आदेश जारी किये गए हैं। अयोध्या में विद्यालयों का समय 10 बजे से लेकर 3.30 कर दिया गया है। गौतमबुद्ध नगर के स्कूलों का समय 9 बजे से कर दिया गया है। गाजियाबाद जिला प्रशासन ने आदेश दिया है कि शिक्षण संस्थानों में प्राइमरी और सेकेंड्री क्लासेस सुबह 10 बजे से शुरू होंगे।

बिहार 

- भीषण ठंड के चलते पटना के सभी स्कूल 7 जनवरी तक बंद, डीएम ने जारी किया आदेश
- बांका में ठंड के कारण 3 जनवरी तक सभी स्कूल बंद
- बक्सर में 5 जनवरी तक बंद रहेंगे सभी स्कूल
- सारण में स्कूल पांच जनवरी तक बंद

राजस्थान (Winter Vacation in Rajasthan)
राजस्थान में शीतकालीन अवकाश 25 दिसंबर से 5 जनवरी, 2023 तक घोषित किया गया है। इस साल, राजस्थान बोर्ड ने शीतकालीन अवकाश दिनों की संख्या में वृद्धि करते हुए गर्मी की छुट्टियों के दिनों की संख्या कम कर दी है।

हरियाणा में 1 से 15 जनवरी तक छुट्टी
हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने हरियाणा के सभी सरकारी स्कूलों को 1 से 15 जनवरी तक सर्दियों की छुट्टी रखने का आदेश दिया।

- पंजाब में सभी स्कूलों को 1 जनवरी 2023 तक बंद रखने का आदेश दिया गया है। सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को इस नियम का पालन करना होगा।

- मध्य प्रदेश में 25 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर तक और छत्तीसगढ़ में 28 दिसंबर तक बंद रखने का आदेश दिया गया है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें