Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़School Reopen News Schools of all classes will open in Rajasthan orders issued by the state government

Rajasthan School Reopen : राजस्थान में इन तिथियों से खुलेंगे पहली से 8वीं तक के स्कूल, गहलोत सरकार ने जारी किया आदेश

Rajasthan School Reopen :  कोरोना की वर्तमान परिस्थितियों का विश्लेषण करने के बाद राजस्थान शिक्षा विभाग ने सभी कक्षाओं के स्कूल खोलने की अनुशंसा पर मुहर लगा दी है। गौरतलब है कि अभी तक सिर्फ...

Yogesh Joshi लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीSat, 18 Sep 2021 05:17 AM
share Share

Rajasthan School Reopen :  कोरोना की वर्तमान परिस्थितियों का विश्लेषण करने के बाद राजस्थान शिक्षा विभाग ने सभी कक्षाओं के स्कूल खोलने की अनुशंसा पर मुहर लगा दी है। गौरतलब है कि अभी तक सिर्फ कक्षा 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के स्कूल को खोला गया था। राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटसार ने इस बात की जानकारी दी है। 

डोटसार ने ट्ववीट कर कहा कि प्रदेश में कोरोना की वर्तमान परिस्थितियों का विश्लेषण करने के बाद शिक्षा विभाग द्वारा शेष कक्षाएं खोलने की अनुशंसा पर आज राज्य सरकार ने मुहर लगाते हुए कक्षा 1 से 5 वीं तक की कक्षाएँ 27 सितंबर से तथा 6 से 8 वीं तक की सभी कक्षाएँ 20 सितम्बर से खोलने का निर्णय लिया है। 

— Govind Singh Dotasra (@GovindDotasra) September 17, 2021

 

शिक्षण संस्थानों में आने से पूर्व सभी छात्रों को अपने माता- पिता या अभिभावक से लिखित अनुमति लेनी होगी।अगर अभिभावक छात्रों को स्कूल नहीं भेजना चाहते हैं तो स्कूल द्वारा किसी भी तरह का दबाव नहीं बनाया जाएगा। शिक्षण संस्थानों द्वारा प्रार्थना सभा का आयोजन नहीं किया जाएगा। सभी को मास्क लगाना अनिवार्य होगा और शिक्षण संस्थानों को स्क्रीनिंग की व्यवस्था करनी होगी। दो गज की दूरी का विशेष ध्यान रखना होगा। रोजाना संपर्क में आने वाली वस्तुओं का प्रतिदिन सेनेटाइजेशन किया जाएगा। सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर प्रतिबंध रहेगा और ऐसा करने पर दंड दिया जाएगा। किसी भी छात्र के कोरोना संक्रमित होने पर संबंधित कक्षा को 10 दिनों के लिए बंद किया जाएगा। किसी पर व्यक्ति पर संक्रमण के लक्षण दिखते ही उसे तुरंत निकटस्थ अस्पताल में ले जाया जाएगा। एंबुलेंस की व्यवस्था संस्थान द्वारा की जाएगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें