Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Sakshamta Pariksha: Special teachers will get fresh appointment letter

Sakshamta Pariksha : विशिष्ट शिक्षकों को मिलेगा नये सिरे से नियुक्ति-पत्र

बिहार में नियोजित शिक्षकों की नियुक्ति पक्की करने के लिए विभाग ने शिक्षक सक्षमता परीक्षा का आयोजन कराया था। सक्षमता परीक्षा पास नियोजित शिक्षक अब विशिष्ट शिक्षक बनेंगे। इन्हें काउंसिलिंग के बाद नियुक्

Alakha Ram Singh हिन्दुस्तान ब्यूरो, पटनाMon, 3 June 2024 02:32 AM
share Share

सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण नियोजित शिक्षकों की काउंसिलिंग के बाद नये स्कूलों में पदस्थापित किया जाना है। नये स्कूल में योगदान देने के साथ ही वे सभी विशिष्ट शिक्षक कहलाएंगे। ऐसे में इन शिक्षकों को नये सिरे से नियुक्ति पत्र भी दिया जाएगा। शिक्षा विभाग इसकी तैयारी में जुट गया है। विभागीय पदाधिकारी बताते हैं कि विशिष्ट शिक्षक बनते ही नियोजित शिक्षकों को सरकारी कर्मी का दर्जा मिल जाएगा। इसलिए उन्हें नया नियुक्ति-पत्र भी दिया जाएगा। विभाग की तैयारी है कि 10-15 जून के बीच में सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण शिक्षकों की काउंसिलिंग शुरू करा दी जाये। दस दिनों के अंदर सबकी काउंसिलिंग सबंधित जिलों में ही करायी जाएगी। विभाग का लक्ष्य है कि 30 जून तक सभी इच्छुक शिक्षकों का पदस्थापन उनके आवंटित जिले के किसी स्कूल में करा दिया जाये। मालूम हो कि एक लाख 87 हजार शिक्षक सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण हुए हैं, जिनका पदस्थापन किया जाना है। विभाग ने पहले ही यह साफ कर दिया है कि सक्षमता परीक्षा में बेहतर अंक लाने वाले शिक्षकों को शहरी क्षेत्र के स्कूलों में पदस्थापित किया जाएगा। इसको देखते हुए ही शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों के रिक्त पदों की अलग-अलग सूची तैयार की जा रही है। शिक्षकों को स्कूल आवंटन सॉफ्यवेयर के माध्यम से होना है। इसके पहले रिक्त पदों और शिक्षकों की सूची को क्रमवार सॉफ्टवेयर में अपलोड किया जा रहा है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आचार संहिता खत्म होने के तुरंत बाद ही नियोजित शिक्षकों की काउंसिलिंग आदि को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिया जाएगा। आचार संहिता के दौरान चुनाव आयोग की मंजूरी नहीं मिलने के कारण ही काउंसिलिंग का कार्य रुका हुआ था। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें