Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़RRB Technician Salary Job Profile Perks and Allowances annual package

RRB Technician Salary: जानें- सैलरी स्ट्रक्चर के बारे में, सिलेक्ट होने पर इतना होगा सालाना पैकेज

रेलवे भर्ती बोर्ड ने टेक्नीशियन के 9144 पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अगर आप इस पद के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो पहले सैलरी के बारे में जान लें और साथ ही जानें, सैलरी के साथ क्या - क्या स

Priyanka Sharma लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 11 March 2024 11:59 AM
share Share

RRB Technician Salary: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) 7वें वेतन आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार टेक्नीशियन की सैलरी तय करता है। ये एक सरकारी नौकरी है। बता दें, हाल ही में टेक्नीशियन के 9144 पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जो उम्मीदवार इस पद पर आवेदन कर रहे हैं, वे जान लें, सिलेक्ट होने के बाद क्या सैलरी मिलेगी और क्या है जॉब प्रोफाइल।

पहले जानते हैं भर्ती के बारे में

रेलवे भर्ती बोर्ड ( आरआरबी ) ने टेक्नीशियन के 9144  पदों पर भर्ती निकाली है। रिक्तियों में 1092 पद टेक्नीशियन ग्रेड-I सिग्नल के हैं और 8052 पद टेक्नीशियन ग्रेड-III के हैं। टेक्नीशियन ग्रेड-I लेवल-5 के पद हैं और टेक्नीशियन ग्रेड-III लेवल-2 के पद हैं। बता दें, टेक्नीशियन ग्रेड-I सिग्नल की शुरुआती सैलरी 29,200 रुपये और टेक्नीशियन ग्रेड-III की शुरुआती सैलरी 19,900 रुपये है।

टेक्नीशियन ग्रेड-III की बेसिक सैलरी के अलावा सभी नियुक्ति होने वाले नए उम्मीदवारों को सरकार के दिशानिर्देशों के तहत अलाउंस भी दिए जाएंगे। आपको बता दें, भारतीय रेलवे में टेक्नीशियन के पदों पर उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के तहत प्रति महीने की सैलरी के अलावा कई बोनस और लाभ प्राप्त होंगे, जिसमें हाउस रेंट अलाउंस, डियरनेस अलाउंस आदि शामिल है।

प्रति वर्ष इतनी होगी सैलरी

टेक्नीशियन ग्रेड-I सिग्नल की  सैलरी 29,200 रुपये और टेक्नीशियन ग्रेड-III कीसैलरी 19,900 रुपये तक होगी। ये शुरुआती सैलरी है। प्रमोशन के बाद सैलरी में बढ़ोतरी की जाएगी। ऐसे में सिलेक्ट होने के बाद एक उम्मीदवार को 2,40,00 से  3,60,000 रुपये तक प्रति वर्ष सैलरी मिलेगी।

सैलरी के साथ इन अलाउंस के होंगे हकदार

हाउस रेंट अलाउंस
डियरनेस अलाउंस यानी महंगाई भत्ता
एजुकेशनल अलाउंस
मेडिकल अलाउंस
ट्रैवल अलाउंस
डाइट अलाउंस
सिटी compensatory अलाउंस (CCA)
रेलवे ड्यूटी पास
फेस्टिवल बोनस
स्पेशल अलाउंस

जानें- जॉब प्रोफाइल के बारे में

भारतीय रेलवे में टेक्नीशियन पद के लिए नियुक्त उम्मीदवारों को उच्च प्राधिकारी द्वारा सौंपी गई सभी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को पूरा करना होता है। इन जिम्मेदारियों में रेलवे रोलिंग स्टॉक पर कार्य करते समय सभी सुरक्षा नियमों का पालन करना, रेलवे रोलिंग स्टॉक पर कार्यों को निष्पादित करते समय मरम्मत कार्य और रखरखाव का रिकॉर्ड तैयार करना, ब्रेक, इंजन आदि सहित रेलवे रोलिंग स्टॉक  को इकट्ठा करना और पुनः जोड़ना, रेलवे रोलिंग स्टॉक में विद्युत और यांत्रिक मुद्दों की पहचान करना और उनकी समस्या का हल करना आदि शामिल है।

 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें