Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़RRB Group D PET : These candidates will not have to give physical test roll number not in result

RRB Group D : इन अभ्यर्थियों को नहीं देना होगा फिजिकल टेस्ट, रिजल्ट में नहीं दिया गया रोल नंबर

RRB Group D : रेलवे ने कहा है कि रेलवे प्रतिष्ठानों में ट्रेनिंग लेने वाले अप्रेंटाइस अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट नहीं देना होगा। अप्रेंटाइस अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा से छूट मिलेगी।

लाइव हिन्दुस्तान नई दिल्लीMon, 26 Dec 2022 09:17 AM
share Share

RRB Group D : 1.03 लाख पदों के लिए रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। अब फिजिकल टेस्ट (पीईटी), डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, मेडिकल टेस्ट होगा। यह प्रक्रिया आरआरबी नहीं बल्कि संबंधित जोनल रेलवे का आरआरसी (रेलवे रिक्रूटमेंट सेल) करेगा। रेलवे ने कहा है कि  रेलवे प्रतिष्ठानों में ट्रेनिंग लेने वाले अप्रेंटाइस अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट नहीं देना होगा। रेलवे ने कहा है कि रेलवे प्रतिष्ठानों में ट्रेनिंग लेने वाले अप्रेंटाइस अभ्यर्थियों को ग्रुप डी (लेवल-1) भर्ती में शारीरिक दक्षता परीक्षा ( पीईटी ) से छूट मिलेगी।  आरआरबी ने रिजल्ट की लिस्ट में इन अभ्यर्थियों का रोल नंबर भी जारी नहीं किया है। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के रिजल्ट के साथ ही इन अभ्यर्थियों का रिजल्ट जारी होगा। 
रेलवे प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षण प्राप्त अप्रेंटिस युवाओं को फाइनल मेरिट बनाते समय वेटेज दिया जाएगा। अभ्यर्थियों ने फॉर्म में अपने जितने एनसीवीटी मार्क्स लिखे होंगे, उसी हिसाब से उन्हें वेटेज दिया जाएगा।

आपको बता दें कि रेलवे ग्रुप डी (लेवल-1) की अप्रेंटाइस एक्ट 2016 के तहत भारतीय रेलवे ने ग्रुप डी की 1,03,769 भर्तियों में से 20 फीसदी (20,734 पद) अप्रेंटाइस युवाओं के लिए आरक्षित रखे हैं। 

रेलवे अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम के तहत समय समय पर युवाओं को ट्रेनिंग कराता है ताकि वह काम करने की स्किल सीख सकें। ट्रेनिंग प्राप्त इन्हीं युवाओं को अप्रेंटाइस कहा जाता है। रेलवे के अलावा दूसरे संस्थानों के अप्रेंटिसों को इस आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा।

2018 की रेलवे भर्ती में ग्रुप डी पदों पर 1288 अप्रेंटाइस को नौकरियों पर रखा गया था। 

ग्रुप डी लिखित परीक्षा तीन लाख अभ्यिर्थियों ने पास कर ली है। जून, 2023 तक एक लाख से अधिक अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपा जाएगा। बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अगले साल जनवरी से सफल अभ्यार्थियों के शारीरिक परीक्षा व मेडिकल फिटनेस टेस्ट शुरू होगा। इसके बाद जून, 2023 तक एक लाख से अधिक अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपा जाएगा। अधिकारी ने बताया कि ग्रुप डी लेवल-1 भर्ती के तहत पोर्टर, खलासी, गैंगमैन, लाइनमैन, सिग्नलमैन के एक लाख पदों के लिए एक करोड़ दस लाख आवेदन आए थे। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें