Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़RPSC: Rajasthan internet closed Shut Down ban today Assistant Professor PTI exam paper 3 layer sealed

RPSC : राजस्थान असिस्टेंट प्रोफेसर समेत 3 भर्ती परीक्षा आज, इन जिलों में इंटरनेट रहेगा बंद, 1 घंटा पहले बंद होंगे गेट

आरपीएससी की असिस्टेंट प्रोफेसर, पुस्तकालय अध्यक्ष एवं पीटीआई परीक्षा के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। परीक्षा आज होगी। नकल से बचाने के लिए इस बार पेपर को तीन लेयर में सील्ड किया गया है।

Pankaj Vijay एजेंसी, जयपुरSun, 7 Jan 2024 02:55 AM
share Share

राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) द्वारा रविवार को आयोजित असिस्टेंट प्रोफेसर, पुस्तकालय अध्यक्ष एवं शारीरिक प्रशक्षिण अनुदेशक (पीटीआई) की परीक्षा के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है और परीक्षा में पेपर लीक एवं नकल से बचाने के लिए इस बार पेपर को तीन लेयर में सील्ड किया गया है। परीक्षा अजमेर, भरतपुर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, कोटा व उदयपुर में दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक होगी। अजमेर, जोधपुर, कोटा, बीकानेर, भरतपुर में इंटनेट बंद रहेगा। जयपुर में इंटरनेट बंदी से छूट रहेगी। जयपुर में 65 हजार व अजमेर में 26 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।

पेपरलीक के संबंध में गठित एसआईटी के प्रमुख एवं एटीएस व एसओजी के अतिरक्ति पुलिस महानिदेशक वी के सिंह ने बताया कि रविवार को आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी की संभावना को रोकने के साथ ही परीक्षा निर्विवाद तरीके से पूर्ण करने के लिए अपेक्षित सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। प्रश्नपत्र स्टोर एवं वितरण, परीक्षा केंद्र पर नियोजित पुलिस कार्मिकों एवं फ्लाइंग स्क्वॉड के संबंध में आवश्यक दिशा नर्दिेश जारी किए गए हैं। 
        
सिंह ने बताया कि इन परीक्षाओं के प्रश्न पत्र नियत स्थान तक पहुंचाने के दौरान समुचित पुलिस व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि आरपीएससी ने प्रबंध किया है कि प्रश्न पत्र सील्ड स्थिति में अभ्यर्थी को मिले। प्रत्येक अभ्यर्थी को एक सील्ड प्रश्न पत्र  दिया जाएगा और परीक्षा के दौरान अभ्यर्थी ही उसे खोलेगा। परीक्षा केंद्र के एक कक्ष  में 24 अभ्यर्थी ही बैठेंगे। इन सभी 24 अभ्यर्थी के सील्ड प्रश्न पत्र के  पैकेट एक अन्य पैकेट में सील्ड होंगे। परीक्षा केंद्र पर एक ट्रंक में  सील्ड प्रश्नपत्र पहुंचेंगे। ट्रंक को खोलने का भी एक इलेक्ट्रॉनिक कोड  होगा। यह कोड केंद्र अधीक्षक को परीक्षा से कुछ समय पहले ही बताया जाएगा।  केवल केंद्र अधीक्षक ही कीपैड मोबाईल रख सकेंगे। 
      
उन्होंने बताया कि इस दौरान वीडियो रिकॉर्डिंग भी कराई जाएगी। स्ट्रांग रूम की प्रश्न प्राप्ति से लेकर परीक्षा समाप्ति के बाद सील्ड पैकेट को आयोग को भेजे जाने तक की अवधि तक सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जाएगी। इसके लिए एक अतिरक्ति पुलिस अधीक्षक को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है।
        
उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा प्रारंभ होने से एक घंटे पहले तक ही अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा उसके पश्चात किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने बताया कि आरपीएससी ने अभ्यर्थी का आवेदन पत्र फोटो सहित भेजा है। परीक्षा हॉल में निरीक्षक प्रवेश पत्र से इसका मिलान करेंगे और वीडियोग्राफी भी करवाएंगे। अभ्यर्थी का प्रत्येक स्तर पर इसी फोटो से मिलान किया जाएगा। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर पर्याप्त संख्या में स्वस्थ, सजग और साफ छवि वाले महिला और पुरुष पुलिसकर्मी नियोजित किये गए है। फ्लाइंग स्क्वाड भी समय-समय पर विजिट करेंगे। 

फ्री बस यात्रा
परीक्षार्थियों को रोडवेज की साधारण एवं एक्सप्रेस बसों मे निःशुल्क यात्रा सुविधा मिलेगी। सभी मुख्य प्रबन्धकों को प्रतियोगी परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थीयों को परिवहन सुविधा उपलब्ध कराने हेतु आवश्यकतानुसार स्थाई/अस्थाई बस स्टेण्ड, अतिरिक्त बसों की व्यवस्था, बसों के मेन्टीनेन्स, बुकिंग विण्डो एवं चालक-परिचालकों की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिये  पाबन्द किया गया है। एडमिट कार्ड व फोटो आईडी दिखाकर 8 जनवरी तक इसका लाभ ले सकते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें