Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Reserve Bank of India Grade B notification 2024 out for sarkari naukri application process started

RBI ग्रेड B भर्ती: शुरू हुई 94 पदों पर आवेदन की प्रक्रिया, 16 अगस्त है फॉर्म भरने की आखिरी तारीख

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने RBI ग्रेड बी भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें आधिकारिक वेबसाइट rbi.org पर जाना होगा। बता दें, आवेदन

Priyanka Sharma लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 27 July 2024 08:23 AM
share Share

RBI Grade B notification 2024:  भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने RBI ग्रेड बी नोटिफिकेशन 2024 की घोषणा की है। रजिस्ट्रेशन की 25 जुलाई, 2024 को शुरू हुए और 16 अगस्त, 2024 को बंद हो जाएंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट rbi.org पर आवेदन कर सकते हैं।
आवेदन केवल आरबीआई वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन जमा किए जाने चाहिए। इसके अलावा फॉर्म जमा करने के किसी भी माध्यम को स्वीकार नहीं किया जाएगा।  रजिस्ट्रेशन और भुगतान प्रक्रिया पूरी करने की आखिरी तारीख 16 अगस्त 2024 शाम ​​6 बजे तक है।

जानें पदों के बारे में

इस भर्ती के माध्यम से 94 पदों को भरा जाएगा। जिसमें ग्रेड 'बी' (डीआर) - सामान्य के अधिकारियों के लिए 66, ग्रेड 'बी' (डीआर) - डीईपीआर के अधिकारियों के लिए 21, और ग्रेड 'बी' (डीआर) - डीएसआईएम के अधिकारियों के लिए 7 रिक्तियां हैं। .

जानें उम्र सीमा और शैक्षणिक योग्यता के बारे में

1 जुलाई, 2024 तक आवेदकों की आयु कम से कम 21 वर्ष और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु में छूट आरक्षित कैटेगरी पर लागू होती है। आयु सीमा और शैक्षणिक योग्यता की विस्तृत जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में दी गई है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, भर्ती प्रक्रिया शुरू करने से पहले, आधिकारिक नोटिफिकेशन देखें।

RBI Grade B notification 2024: नोटिफिकेशन देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

जानें आवेदन फीस के बारे में

- एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी कैटेगरी के उम्मीदवारों  को 100 + 18 प्रतिशत जीएसटी  के साथ आवेदन फीस का भुगतान करना होगा।

- जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रूप में  850 + 18 प्रतिशत जीएसटी के साथ भुगतान करना होगा।

ृजानें- चयन प्रक्रिया के बारे में

उम्मीदवारों का चयन चरण I और चरण II में ऑनलाइन/लिखित परीक्षा और उसके बाद इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा। योग्य उम्मीदवारों को परीक्षा तिथि से दो सप्ताह पहले अपने प्रवेश पत्र प्राप्त होंगे।

 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें