Hindi Newsकरियर न्यूज़read the 10 major points about the up police constable exam 2018

UP Police सिपाही भर्ती परीक्षा 2018 की ये 10 जरूरी बातें जरूर जान लें

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2018 का आयोजन प्रदेश भर में 18 और 19 जून को होगा। इस परीक्षा का आयोजन यूपी पुलिस में रिक्त पड़े करीब 41 हजार से ज्यादा पदों को भरने के लिए किया जा रहा है।...

लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीSun, 17 June 2018 12:08 PM
share Share

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2018 का आयोजन प्रदेश भर में 18 और 19 जून को होगा। इस परीक्षा का आयोजन यूपी पुलिस में रिक्त पड़े करीब 41 हजार से ज्यादा पदों को भरने के लिए किया जा रहा है। जानें इस परीक्षा से जुड़ी 10 बड़ी बातें-


1- बिना फोटो वाले प्रवेश-पत्र पर परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा। इसलिए फोटो लगा प्रवेश पत्र लेकर ही परीक्षा केंद्र में जाएं।

2- पहचान पत्र के रूप में ई आधार कार्ड मान्य नहीं है।

3- परीक्षा केंद्र में न ले जाएं ये सामग्री- फूल लगे कपड़े या बड़े बटन के कोट जैसे कपड़े न पहनकर जाएं। अपने साथ परीक्षा केंद्र में मोबाइल, इयरफोन आदि प्रकार की डिजिटल डिवाइस के साथ प्रवेश करना वर्जित है। अभ्यर्थियों को हाई हील की सैंडल या जूतों के साथ परीक्षा केंद्र में नहीं बैठने दिया जाएगा।

4- पानी की बोतल और खाने योग्य कोई भी वस्तु परीक्षा कक्ष में नहीं ले जाने दी जाएगी।


5- अभ्यर्थियों को केवल काले या नीले रंग के बाल प्वाइंट पेन का निर्देश है। पेंसिल, जेल पेन स्याही या स्केच पेन का उपयोग पूर्णतः वर्जित है। ऐसे में आपको सिर्फ काला या नीले रंग का बाल प्वाइंट पेन ही ले जाना है।

6- परीक्षा पूरी होने के बाद सभी प्रश्नों के सीरीज की उत्तर कुंजी uppbpb.gov.in पर प्रकाशित की जाएगी। इसके बाद एक आपत्ति पोर्टल भी शुरू किया जाएगा जिसमें अभ्यर्थी प्रश्नों के उत्तर को लेकर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।


7- नकल रोकने के लिए 24 प्रकार की ओएमआर शीट
पहली बार ओएमआर शीट 24 सीरीज की होगी। यदि एक कमरे में 24 परीक्षार्थी बैठे तो किसी भी ओएमआर शीट के प्रश्न क्रमानुसार मैच नहीं कर पाएंगे। भर्ती बोर्ड ने ऐसा कदम नकल रोकने और भर्ती को पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से लिया है।


8- सहारनपुर में सबसे ज्यादा सिपाही भर्ती परीक्षा के परीक्षार्थी
सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की सबसे ज्यादा संख्या सहारनपुर जिले में है। यथा - मेरठ में 13680, बागपत में 2064, शामली में 5424, नोएडा में 4200, गाजियाबाद में 12264, हापुड़ में 6792, मुजफ्फरनगर में 10872, सहारनपुर में 18600, बुलंदशहर में 10248 अभ्यर्थी यूपी पुलिस आरक्षी पद के लिए परीक्षा देंगे।

9- इंस्पेक्टर बनाए गए ऑब्जर्वर
मेरठ के एसपी ट्रैफिक, संजीव वाजपेयी ने बताया कि मेरठ में 19 केंद्रों पर परीक्षा होगी। प्रत्येक केंद्र पर एक-एक इंस्पेक्टर ऑब्जर्वर के रूप में तैनात किया है। इंस्पेक्टर की निगरानी में ही ओएमआर शीट का पैकेट खुलेगा। एक सब इंस्पेक्टर परीक्षा कक्षों का दौरा करेगा और दूसरा सब इंस्पेक्टर गेट पर तैनात रहेगा।

10- अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा से 2 घंटे पूर्व पहुंचने का समय निर्धारित किया गया है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें