Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़rajasthan school winter holidays may extend rajasthan schools closed winter vacation open update

Rajasthan School Winter Holidays : मकर संक्रांति के बाद राजस्थान के स्कूलों में सर्दी की छुट्टी बढ़ने के आसार

Rajasthan School Winter Holidays : राजस्थान कड़ाके की ठंड की चपेट में है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार से शीतलहर की तीव्रता में बढ़ोतरी होने की संभावना है, स्कूलों की छुट्टियां आगे बढ़ाई जा सकती हैं।

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 15 Jan 2023 01:12 AM
share Share

Rajasthan School Winter Holidays : मकर संक्रांति पर राजस्थान कड़ाके की ठंड की चपेट में है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार से शीतलहर की तीव्रता में बढ़ोतरी होने की संभावना है, ऐसे में राज्य के विभिन्न जिलों में 8वीं तक के स्कूलों की छुट्टियां आगे बढ़ाई जा सकती हैं। अभी जयपुर समेत राज्य के विभिन्न जिलों में कड़ाके की ठंड के चलते 8वीं तक के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 15 जनवरी तक तय किया गया है। 16 जनवरी से बच्चों के स्कूल खुलने वाले हैं। लेकिन सर्दी बढ़ने की आशंका को देखते हुए प्रशासन शीतकालीन अवकाश आगे बढ़ा सकता है।  हालांकि शिक्षा विभाग ने सभी जिला कलेक्टरों को अपने क्षेत्र के स्कूलों की छुट्टियां करने और समय में बदलाव करने के लिए 15 जनवरी तक ही अधिकृत किया है। 

15 से 17 जनवरी के दौरान बीकानेर, जयपुर, अजमेर, जोधपुर व भरतपुर संभाग के अधिकतर इलाकों में कहीं शीतलहर तो कहीं तीव्र शीतलहर चलने की प्रबल संभावना है। 16 शहरों में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पूरे सप्ताह जोरदार सर्दी रहेगी। तापमान तीन से चार डिग्री रहने का अनुमान है। 

जयपुर, झुंझुनू, झालावाड़, अलवर समेत विभिन्न जिलों में स्कूल 15 जनवरी तक बंद हैं। अब अवकाश आगे बढ़ने की संभावन है।

पड़ोसी राज्य हरियाणा में छुट्टियां आगे बढ़ाई गईं
हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने बढ़ती सर्दी के मददेनजर सभी राजकीय और निजी विद्यालयों में शीतकालीन अवकाश 21 जनवरी तक बढ़ा दिया है। अब सभी विद्यालय 23 जनवरी 2023 को खुलेंगे। जबकि बोर्ड परीक्षाओं के मददेनजर 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों की कक्षाए आयोजित की जाएगी। ऐसे आदेश शुक्रवार शाम को हरियाणा शिक्षा निदेशालय की तरफ से जारी किए गए हैं। 
सरकार ने 15 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश घोषित किया था, जिसे एक सप्ताह और बढ़ा दिया गया है। हरियाणा शिक्षा निदेशालय की तरफ से अभिभावकों को सूचना भेजी जा रही है, जिसमें 21 जनवरी 2023 तक हरियाणा में सर्दियों की छुट्टिया सभी सरकार और गैर सरकारी विद्यालयों में जारी रहेगी। 

शुक्रवार को कश्मीर और हिमाचल में हिमपात हुआ। इसका असर अब मैदानी इलाकों में भी पड़ेगा। आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को बादल छाए रह सकते हैं और सुबह मध्यम स्तर का कोहरा रहने के आसार हैं। तापमान आठ डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। श्रीनगर में शुक्रवार को मौसम इतना बिगड़ गया था कि हवाईअड्डे पर उड़ान संचालन बंद करना पड़ा और सभी उड़ानें रद्द कर दी गईं। उधर हिमाचल के शिमला, कांगड़ा, कुल्लू, चंबा और लाहौल और स्पीति जिलों के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बर्फबारी हुई।

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में शुक्रवार को ताजा बर्फबारी और बारिश हुई। ठंड के और बढ़ने के आसार हैं। दोनों राज्यों में राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद कर दिया गया।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें