Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़rajasthan school winter holidays 2024 : rajasthan schools closed winter vacation jaipur jodhpur ajmer udaipur bikaner

Rajasthan School Winter Holidays 2024: राजस्थान में इन जिलों के स्कूलों में सर्दी की छुट्टी बढ़ी

राजस्थान के जयपुर में कड़ाके की ठंड के चलते 8वीं तक के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 13 जनवरी 2024 तक बढ़ा दिया गया है। अजमेर, सीकर और झालावाड़ व सवाई माधोपुर में भी सर्दी की छुट्टी बढ़ा दी गई है।

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान, जयपुरWed, 10 Jan 2024 03:13 AM
share Share

Rajasthan School Winter Holidays : राजस्थान के जयपुर में कड़ाके की ठंड के चलते 8वीं तक के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 13 जनवरी 2024 तक बढ़ा दिया गया है। जयपुर जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। आगामी दिनों में तापमान गिरने से सर्दी का प्रकोप बढ़ने और शीतलहर चलने की संभावना को देखते जिला कलक्टर ने अवकाश के आदेश जारी किये हैं। इस दौरान शिक्षकों एवं अन्य संचालित परीक्षाओं का समय पहले की तरह ही रहेगा। 14 जनवरी को रविवार की छुट्टी है। 15 जनवरी को जयपुर में मकर संक्रांति का अवकाश पहले से ही घोषित है। ऐसे में अब जयपुर के सभी स्कूल ( Rajasthan Jaipur School Closed ) 16 जनवरी 2024 से खुलेंगे। शिक्षा निदेशक कानाराम ने आदेश जारी कर संबंधित जिलों के कलेक्टर को सर्दी के प्रकोप को देखते हुए छुट्टी करने के लिए अधिकृत किया है। राज्य के स्कूलों में 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक शीतकाली अवकाश घोषित किया गया था। 

अलवर 

कड़ाके की ठंड को देखते हुए अलवर के कलेक्टर आशीष गुप्ता ने भी स्कूलों का अवकाश 10 जनवरी से बढ़ाकर 13 जनवरी कर दिया है। कलेक्टर आशीष गुप्ता ने बताया कि सभी स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक के लिए 13 जनवरी तक अवकाश घोषित किया गया है। सभी राजकीय, गैर-राजकीय, सीबीएसई स्कूलों में 8वीं कक्षा तक अवकाश घोषित किया है।  कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए स्कूल का समय सुबह 10.30 से पूर्व नहीं रखा जाएगा। शिक्षकों एवं संचालित अन्य परीक्षाओं का समय यथावत रहेगा। 

बीकानेर
- बीकानेर में भी स्‍कूल की छुट्टियां बढ़ाकर बच्‍चों को राहत दी गई है। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने आदेश जारी कर बच्चों के स्कूल की छुट्टियों में बढ़ोतरी कर दी है। जिला कलेक्टर ने आदेश जारी कर बताया है कि बीकानेर जिले की राजकीय और गैर राजकीय विद्यालयों में 25 दिसंबर 2023 से 05 जनवरी 2024 तक शीतकालीन अवकाश घोषित किए गए है परंतु आगामी दिनों में तापमान गिरने, सर्दी के प्रकोप बढ़ने व शीतलहर की अधिक संभावना को देखते हुए जिले की राजकीय और गैर राजकीय विद्यालयों में कक्षा 8 तक दिनांक 06 से 09 जनवरी तक अवकाश घोषित किया जाता है।

सीकर जिला 
सीकर जिला कलेक्टर सौरभ स्वामी ने सरकारी व सभी निजी स्कूलों की 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक छुट्टी के आदेश जारी किए थे। लेकिन लगातार जारी शीतलहर और कंपाती सर्दी के बीच जिला प्रशासन ने कक्षा आठवीं तक के बच्चों की सरकारी, गैर सरकारी स्कूल की छुट्टियां 13 जनवरी तक बढ़ा दी है। सीकर में न्यूनतम पारा 1 डिग्री तक पहुंचा हुआ है। फतेहपुर में 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। शिक्षकों और अन्य परीक्षाओं का समय यथावत रहेगा।

चुरू
चुरू में 8वीं तक के बच्चों की छुट्टियां 10 जनवरी तक बढ़ा दी गई है। 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों को और शिक्षक व अन्य स्टाफ को स्कूल आना होगा।

अलवर
कलेक्टर ने अलवर जिले में 8वीं तक के स्कूलों की 10 जनवरी तक छुट्टी कर दी है। कक्षा 9वीं से 12वीं के स्कूलों का समय सुबह साढ़े 10 बजे से शुरू होगा।

झालावाड़ 
झालावाड़ में भी सर्दी के सितम को देखते हुए 8वीं कक्षा तक के बच्चों को राहत दी गई है। जिला प्रशासन ने 8 जनवरी तक सर्दी की छुटि्टयां बढ़ा दी हैं।

सवाई माधोपुर
सवाई माधोपुर जिला प्रशासन ने कहा है कि  शीतलहर की अधिक संभावना को देखते हुए जिले के समस्त राजकीय/गैर राजकीय विद्यालयों में कक्षा 1 से 7 वीं तक का 11 जनवरी तक अवकाश रहेगा।

जोधपुर
शीतलहर को देखते हुए जोधपुर में 6 जनवरी से 13 जनवरी तक स्कूलों में अवकाश रहेगा। इसको लेकर शुक्रवार को कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने आदेश जारी किया है। जोधपुर और जोधपुर ग्रामीण जिले में सभी राजकीय और गैर राजकीय स्कूलों में कक्षा आठवीं तक और सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में 6 जनवरी से 13 जनवरी तक अवकाश रहेगा। शिक्षकों एवं संचालित अन्य परीक्षाओं का समय यथावत रहेगा। 

अजमेर - अजमेर में कलक्टर ने आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के 13 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश बढ़ा दिए हैं। 

डूंगरपुर
जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि डंूगरपुर जिले के समस्त राजकीय और गैर राजकीय विद्यालयों का समय 6 जनवरी से 10 जनवरी तक के लिए परिवर्तित किया गया है। इस अवधि में एक पारी वाले विद्यालयों का समय प्रातः 10 बजे से सायं 4 बजे तथा दो पारी वाले विद्यालयों समय प्रातः 10 बजे से दोपहर 12.45 बजे (प्रथम पारी) तक एवं दोपहर 1.15. बजे से सायं 5 बजे तक (द्वितीय पारी) का रहेगा। उक्त अवधि के दौरान संचालित परीक्षाओं के समय में यथावत रहेगा। 

भीलवाड़ा
भीलवाड़ा में भी बढ़ती सर्दी को देखते हुए जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने जिले के समस्त सरकारी व निजी विद्यालय में कक्षा 1 से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए 13 जनवरी तक अवकाश घोषित कर दिया है।  

हनुमानगढ़
यहां भी 8वीं तक के और आंगनबाड़ी के विद्यार्थियों का 13 जनवरी तक अवकाश रहेगा। 

हल्की बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार 7 जनवरी से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिया होगा और उदयपुर, कोटा संभाव में कहीं कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। 8-9 जनवरी को जयपुर, अजमेर, कोटा, बीकानेर, भरतपुर संभाग में हल्की  से मध्य बारिश संभव है। 

प्रदेश में दिन और रात को सर्दी सता रही है। कोहरे के साथ सर्द हवा ने ठिठुरन बढ़ा दी है। न्यूनतम और अधिकतम तापमान में भी भारी गिरावट आ रही है। गुरुवार को सबसे कम न्यूनतम तापमान 0 डिग्री माउंट आबू में दर्ज किया गया। ऐसी स्थिति में कई अन्य जिलों में स्कूलों की छुट्टियों के बढ़ने का ऐलान हो सकता है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें