Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Rajasthan School Diwali Holiday 2021: mid term holiday Diwali breaks cancelled for Schools in Rajasthan

राजस्थान के स्कूलों में छुट्टियां रद्द, दिवाली पर नहीं मिलेगा मध्यावधि अवकाश, सिर्फ इन चार दिन रहेगी छुट्टी

राजस्थान शिक्षा विभाग ने स्कूलों के दीपावली और मध्यावधि अवकाश को रद्द कर दिया है। कोविड-19 महामारी के चलते स्कूलों के लंबे समय तक बंद रहने के कारण बच्चों की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ, इसके चलते ही यह...

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीWed, 13 Oct 2021 08:45 AM
share Share

राजस्थान शिक्षा विभाग ने स्कूलों के दीपावली और मध्यावधि अवकाश को रद्द कर दिया है। कोविड-19 महामारी के चलते स्कूलों के लंबे समय तक बंद रहने के कारण बच्चों की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ, इसके चलते ही यह फैसला लिया गया है। आमतौर पर हर दिवाली  पर स्कूलों में 10 से 12 दिन का मध्यावधि अवकाश होता आ रहा है लेकिन इस बार 4 दिन की ही छुटि्टयां मिलेंगी। 4 नवंबर दीपावली, 5 नवंबर गोवर्धन पूजा, 6 नवंबर भैया दूज और 7 नवंबर को रविवार की छुट्‌टी। 

स्कूलों में फिलहाल प्रिंसिपल पावर के अवकाश भी नहीं होंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने कहा है कि दीपावली पर केवल राज्य सरकार की ओर से तय अवकाश ही होंगे। स्कूल आगामी तीन महीने के लिए जारी कार्ययोजना के अनुसार ही चलेंगे। गैजटेड हॉलिडे के अलावा कोई अवकाश नहीं होंगे। अगर शनिवार को कोई गैजटेड हॉलिडे नहीं है तो उस दिन भी स्कूल चलेंगे। कोरोना गाइडलाइन के मद्देनजर शैक्षिक या अन्य सम्मेलनों का आयोजन नहीं होगा। 

आदेशों में कहा गया है कि विद्यालयों में पहली से पांचवीं तक की तो पूर्ण रूप से पढ़ाई 27 सितंबर से शुरू हुई है। ऐसे में कोरोना के कारण हुये पढ़ाई के नुकसान की भरपाई के लिये विभाग के शिविरा पंचांग के जारी होने तक पूर्व की भांति ही कार्य योजना को अमल में लाया जायेगा। शिक्षा विभाग के शिविरा पंचांग जारी होने तक राज्य सरकार की ओर से घोषित अवकाशों के अलावा अन्य किसी तरह के अवकाश नहीं रहेंगे। स्कूलों का संचालन पूर्व की तरह होगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें