Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2024: do correction in Rajasthan Safaikarmi Recruitment form experience certificate rules

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती : आज से कर फॉर्म में सुधार, जानें अनुभव प्रमाणपत्र को लेकर क्या हैं नए नियम

Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2024: राजस्थान में सफाई कर्मचारी के 24797 पदों के लिए आज 27 मार्च 2024 से ऑनलाइन आवेदन में संशोधन की प्रक्रिया शुरू होगी।  2 अप्रेल तक फॉर्म में संशोधन किया जा सकेगा।

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 27 March 2024 02:30 AM
share Share

Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2024: राजस्थान में सफाई कर्मचारी के 24797 पदों पर निकली भर्ती के लिए आवेदन लिए जा चुके हैं। अब आज 27 मार्च 2024 से ऑनलाइन आवेदन में संशोधन की प्रक्रिया शुरू होगी।  2 अप्रेल तक फॉर्म में संशोधन किया जा सकेगा। नए आदेशों के तहत अब नगरीय निकाय के ठेकेदार से एक साल सीवरेज व सार्वजनिक सड़क साफ किए जाने का अनुभव प्रमाणपत्र की अनिवार्यता रखी गई है। बहुत से अभ्यर्थियों ने सिर्फ प्राइवेट संस्थानों में सफाई के काम का अनुभव प्रमाण पत्र लगाया है। ऐसे अभ्यर्थियों को अब आवेदन पत्रों में नया अनुभव प्रमाणपत्र लगाना होगा। 

अब इस तरह होगा चयन 
अब उम्मीदवारों का चयन लॉटरी से किया जाएगा, जिसमें वैकेंसी से तीन गुना अभ्यर्थियों को चुना जाएगा। इसके बाद 3 माह तक प्रैक्टिकल टेस्ट होगा यानी सफाई करके दिखानी होगी। तीन माह के दौरान सरकार पैसे भी देगी। प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों का चयन कर उन्हें 2 साल तक प्रोबेशन पीरियड पर रखा जाएगा। इसके बाद उन्हें स्थायी नियुक्ति दे दी जाएगी। लॉटरी का काम निकाय स्तर पर गठित चयन समिति देखेगी।

चयन के दौरान आवश्यक अनुभव प्रमाण पत्र रखने वाले परंपरागत रूप से सफाई कार्य करने वाले जैसे वाल्मीकी/ हैला समाज के अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी। 

योग्यता के नियम
- राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए न्यूतनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तय की गई है।
- अभ्यर्थी राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए
- अभ्यर्थी को राज्य की किसी भी नगरीय निकाय केंद्र या राज्य के किसी भी विभाग केंद्र एवं राज्य सरकार के आदेश द्वारा सत्यापित स्वशासी संस्था और सरकारी संस्था में संवेदकों को प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से सफाई कार्य करने का सक्षम अधिकारी द्वारा जारी न्यूनतम 1 साल का अनुभव प्रमाण पत्र होना चाहिए।
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें