Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2024: 9 lakh applied for Rajasthan Safaikarmi Recruitment lottery portal will launched soon

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती : 24797 पदों के लिए आए 9.20 लाख आवेदन, बन रहा लॉटरी पोर्टल

राजस्थान सरकार ने बताया है कि नगरीय निकायों में 24 हजार 797 सफाई कर्मचारियों के पदों के लिए 9 लाख 20 हजार 442 आवेदन मिले हैं। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग इसके लिए लॉटरी पोर्टल बना रहा है।

Pankaj Vijay एजेंसी, जयपुरSat, 13 July 2024 03:17 AM
share Share

Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2024: राजस्थान के स्वायत्त शासन राज्य मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने शुक्रवार को विधानसभा में आश्वस्त किया कि सफाईकर्मियों की नियुक्ति के लिए तय नियमों को लेकर दायर याचिकाओं के संबंध में उच्च न्यायालय के फैसले के परीक्षण के बाद शीघ्र ही भर्ती की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी। खर्रा प्रश्नकाल में पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि 24 हजार 797 सफाई कर्मचारियों की भर्ती के लिए गत एक मार्च को विज्ञप्ति जारी की गई थी, जिसके लिए 920442 आवेदन प्राप्‍त हुए हैं। उन्होंने कहा कि नियुक्ति के लिए तय नियमों के विरुद्ध उच्च न्यायालय में याचिकाएं दायर होने के कारण भर्ती प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ाया जा सका।    

उन्होंने बताया कि प्रदेश में सफाईकर्मियों की भर्ती के लिए समय-समय पर नियमों को संशोधित किया गया है। सफाई कर्मियों की भर्ती के लिए 2012 में नियम बने थे, जिसमें नगर निकायों के दो साल के अनुभव की योग्यता रखी गई थी। इसके बाद 11 अप्रैल 2018 को पुनः संशोधन कर दो साल के स्थान पर एक वर्ष अनुभव कर दिया गया तथा दो बच्चों का प्रावधान जोड़ा गया । नियमों में परिवर्तन कर भर्ती में निजी संस्थान अथवा व्यक्तिगत अनुभव प्रमाण पत्र को भी मान्यता दी गई।  उन्होंने बताया कि मूल नियमों में परीक्षा तथा साक्षात्कार के माध्यम से भर्ती का प्रावधान था। इसके बाद 23 जनवरी 2023 को लॉटरी के माध्यम से भर्ती का प्रावधान किया गया। उसके बाद आठ जून को प्रायोगिक परीक्षा का प्रावधान भी जोड़ा गया।

इससे पहले विधायक रामनिवास गावडिया के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में उन्होंने कहा कि गत सरकार द्वारा सफाई कर्मचारियों की भर्ती के लिए गत वर्ष 9 एवं 6 अक्टूबर विज्ञप्ति जारी की गई थी। पूर्व में जारी इन दोनों वज्ञिप्‍तियों को प्रत्‍याहारित करने एवं सम्‍यक संशोधन के बाद एक नवीन विज्ञप्ति गत मार्च में जारी की गई।

इस विज्ञप्ति के क्रम में राज्‍य के विभिन्न नगरीय निकायों में 24 हजार 797 सफाई कर्मचारियों के पदों के विरुद्ध 9 लाख 20 हजार 442 आवेदन प्राप्‍त हुए हैं, जिनकी भर्ती के लिए लॉटरी किये जाने के लिए सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के माध्‍यम से एक लॉटरी पोर्टल बनवाये जाने का कार्य प्रगतिरत है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें