Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Rajasthan PTET Counselling Result declared on ptetvmou2024 com check here ptet counselling result

Rajasthan PTET Counselling Result: सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी, जाने आपको कौन सा कॉलेज मिला है?

Rajasthan PTET Counselling Result राजस्थान PTET सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। सीट अलॉटमेंट रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवार को ऑफिशियल वेबसाइट ptetvmou2024.com पर जाना होगा।

Prachi लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 23 July 2024 08:15 AM
share Share

Rajasthan PTET Counselling Result: राजस्थान पीटीईटी 2024 की काउंसलिंग की मेरिट लिस्ट आ चुकी है। वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी ने राजस्थान प्री- टीचर एजुकेशन टेस्ट (PTET) की पहली सीट अलॉटमेंट लिस्ट जारी कर दी है। अगर आप ने भी राजस्थान PTET की काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन किया था तो आप अपना 2 वर्षीय और चार वर्षीय प्रोग्राम का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट ptetvmou2024.com पर जाकर चेक कर सकते हैं और अपना कॉलेज अलॉटमेंट लेटर डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आप आवंटित हुई सीट को रखना चाहते हैं तो आपको 25 जुलाई से पहले सीट एक्सेप्टेंस फीस भरनी होगी। सीट एक्सेप्टेंस फीस 22 हजार रुपये है। अगर आप 25 जुलाई से पहले सीट एक्सेप्टेंस फीस नहीं भरते हैं, तो आपको आवंटित हुई सीट कैंसिल कर दी जाएगी। 

उम्मीदवार राजस्थान PTET सीट अलॉटमेंट लिस्ट के रिजल्ट को कैसे चेक करें- 
1.    सबसे पहले उम्मीदवार को राजस्थान PTET की ऑफिशियल वेबसाइट ptetvmou2024.com पर जाना होगा। 
2.    अब आपको होम पेज पर अपने प्रोग्राम- 2 वर्षीय या 4 वर्षीय बीए बीएड या बीएससी बीएड पर क्लिक करना होगा।
3.    अब आप को अपने कोर्स के अंदर प्रिंट अलॉटमेंट लेटर लिंक पर क्लिक करना होगा।
4.    इसके बा आप के सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जिसमें आपको लॉग इन करना होगा। 
5.    लॉग इन करने के लिए आपको अपना रोल नंबर, काउंसलिंग नंबर और जन्म तारीख डालनी होगी।
6.    अब आप के सामने काउंसलिंग प्रक्रिया का रिजल्ट आएगा, जिसमें अगर आपको सीट आवंटित की गयी है तो आप को सीट एक्सेप्टेंस फीस भरनी होगी।  
7.    इसके साथ ही आपको मांगे गए डॉक्यूमेंट को भी अपलोड करना होगा।
8.    जिसके बाद आप अपने अलॉटमेंट लेटर को डाउनलोड कर सकते हैं।
9.    भविष्य के लिए कॉलेज अलॉटमेंट लेटर का प्रिंट आउट निकाल लीजिए।

आपको बता दें कि केवल उन्हीं उम्मीदवारों का एडमिशन प्रक्रिया सफल होगी जो डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए डॉक्यूमेंट अपलोड करेंगे और सीट एक्सेप्टेंस फीस भरेंगे। अगर आप आपको मिली सीट से असंतुष्ट हैं तो आप कॉलेज रिपोर्टिंग के बाद अपवर्ड मूवमेंट के लिए 21 जुलाई से 26 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। अपवर्ड मूवमेंट के बाद सीट अलॉटमेंट रिजल्ट 28 जुलाई को आएगा। जिसके बाद उम्मीदवारों को उन्हें आवंटित हुई कॉलेजों में 29 से 30 जुलाई,2024 के बीच जाना होगा।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार उम्मीदवार को सीट अलॉटमेंट उनके द्वारा राजस्थान PTET 2024 परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा, किसी भी उम्मीदवार को सीट उनके जिले या फिर स्थान के हिसाब से आवंटित नहीं की जाएगी। कॉलेज अलॉटमेंट करते समय उम्मीदवार द्वारा भरी गई वरीयता, फैकल्टी, टीचिंग विषय और कॉलेज की च्वाॅइस भी देखी जाएगी। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें