Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Rajasthan PTET Counselling has changed upwardmovement ptet counselling

Rajasthan PTET Counselling: राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग प्रक्रिया में बदलाव

Rajasthan PTET Counselling राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग प्रक्रिया में बड़ा बदलाव कर दिया है। इस कदम से काउंसलिंग में कॉलेज अलॉट होने के बाद कई ऐसे स्टूडेंट्स के चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी जो अपने पसंद का क

Anuradha Pandey लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 26 July 2024 09:20 AM
share Share

राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग प्रक्रिया में बड़ा बदलाव कर दिया है। इस कदम से काउंसलिंग में कॉलेज अलॉट होने के बाद कई ऐसे स्टूडेंट्स के चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी जो अपने पसंद का कॉलेज न मिलने से परेशान थे। इस साल पीटीईटी काउंसलिंग में पहले जहां अपवर्ड मूवमेंट प्रक्रिया होती थी, अब इसके बजाय अभ्यर्थियों से कॉलेज बदलने के लिए वापस फ्रेश चॉइस भरवाई जाएगी। इसके लिए आप 28 जुलाई से आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकेंगे। री चॉइस का लिंक तभी एक्टिवेट कर दिया जाएगा। इसके लिए वर्धमान महावीर खुला विवि कोटा ने काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान अपवर्ड मूवमेंट का लिंक अधिकारिक वेबसाइट से हटा दिया है।  

अभी तक के पीटीईटी के नियमों के अनुसार अपवर्ड मूवमेंट में अभ्यर्थी की काउंसलिंग में भरी गई कॉलेज चॉइस में से आवंटित कॉलेज से ऊपर की बची चॉइस को ही शामिल किया जाता है। ऐसे में बाहरी जिले आवंटित होने वाले अभ्यर्थियों के लिए अपवर्ड मूवमेंट में भी दिक्कतें पेश आ रही थी। ऐसे में वीएमओयू ने 21 से 26 जुलाई तक अपवर्ड मूवमेंट के लिंक को बंद कर दिया था।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार उम्मीदवार को सीट अलॉटमेंट उनके द्वारा राजस्थान PTET 2024 परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा, किसी भी उम्मीदवार को सीट उनके जिले या फिर स्थान के हिसाब से आवंटित नहीं की जाएगी। कॉलेज अलॉटमेंट करते समय उम्मीदवार द्वारा भरी गई वरीयता, फैकल्टी, टीचिंग विषय और कॉलेज की च्वाॅइस भी देखी जाएगी। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें