Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Rajasthan Mahatma Gandhi Seva Prerak Recruitment 2023: Today is last date Gandhi sewa prerak bharti

राजस्थान महात्मा गांधी सेवा प्रेरक भर्ती के लिए आज आवेदन की अंतिम तिथि, नहीं होगी परीक्षा

Rajasthan Mahatma Gandhi Seva Prerak Bharti 2023: राजस्थान महात्मा गांधी सेवा प्रेरक भर्ती के 50000 पदों के लिए आज 29 अगस्त आवेदन की अतिम तिथि है। प्रेरकों को प्रतिमाह 4500 रुपए मानदेय मिलेगा।

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 29 Aug 2023 02:33 AM
share Share

Rajasthan Mahatma Gandhi Seva Prerak Bharti 2023: राजस्थान महात्मा गांधी सेवा प्रेरक भर्ती के 50000 पदों के लिए आज 29 अगस्त आवेदन की अतिम तिथि है। अगर अभी भी किसी इच्छुक उम्मीदवार ने आवेदन नहीं किया है तो वह recruitment.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकता है। यह अपने गांव, कस्बे में रहकर ही कमाई का अच्छा मौका है। इन सेवा प्रेरकों को प्रतिमाह 4500 रुपए मानदेय मिलेगा। चयनित युवाओं का काम लोगों को जनकल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराना होगा। इसके साथ ही महात्मा गांधी पुस्तकालय एवं संविधान केंद्रों का संचालन भी किया जाएगा। भर्ती ग्राम पंचायत और शहरी वार्ड स्तर पर होगी। आवेदक अपनी ग्राम पंचायत/राजस्व ग्राम/शहरी वार्ड के लिए ही आवेदन कर सकेगा। 

योग्यता - 12वीं अथवा समकक्ष 
- महात्मा गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर के प्रमाण पत्र धारक, स्काउट गाइड, एनसीसी प्रमाण पत्र धारक, सुरक्षा सखी मित्र, पूर्व बजट घोषणा में चयनित महात्मा गांधी सेवा प्रेरक एवं महिला एसएचजी को प्राथमिकता दी जाएगी। 

आयु सीमा
आवेदन के लिए आयु न्यूनतम 21 वर्ष एवं अधिकतम 50 वर्ष होनी चाहिए। इनका कार्यकाल 1 वर्ष का रहेगा।  

चयन - अभ्यर्थियों का चयन साक्षात्कार समिति के जरिए होगा। प्रत्येक जिले में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी चयन प्रक्रिया के नोडल अधिकारी होंगे। चयन के लिए उपखंड स्तर पर उपखंड अधिकारी की अध्यक्षता में समिति का गठन किया जाएगा। जिला स्तर पर जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति प्रेरकों का अन्तिम अनुमोदन कर चयनितों की सूची शांति एवं अंहिसा निदेशालय को भेजेगी।

ट्रेनिंग
चयनित प्रेरकों को गांधी दर्शन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रेरकों की ऑनलाइन उपस्थिति, मॉनिटरिंग एवं भुगतान की कार्यवाही सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के सॉफ्टवेयर से की जाएगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें