Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Railway naukri 2024 RRB release notification for recruitment of junior engineer apply on rrbapply gov in

RRB JE Recruitment 2024: रेलवे में निकली 7934 जूनियर इंजीनियर भर्ती, जाने इससे जुड़ी जानकारी

रेलवे ने जूनियर इंजीनियर पदों पर भर्ती निकाली है। रेलवे में 7934 जूनियर इंजीनियर पदों पर नियुक्ति की जाएगी। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को rrbappy.gov.in पर जाना होगा। आवेदन 30 जुलाई से शुरू होगा।

Prachi लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 24 July 2024 04:28 AM
share Share

रेलवे भर्ती बोर्ड ने जूनियर इंजीनियर पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। रेलवे में 7934 जूनियर इंजीनियर पद जिसमें डिपोट मटेरियल सुपरिटेंडेंट और केमिकल एंड मेटालर्जिकल असिस्टेंट भी शामिल हैं, इन पदों पर भर्ती निकाली है। अगर आप भी बहुत समय से रेलवे भर्ती नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे थे तो यह आपके लिए सुनहरा मौका है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को ऑफिशियल वेबसाइट rrbappy.gov.in पर जाना होगा। रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने भारतीय रेल के विभिन्न जोन में जूनियर इंजीनियर के पदों पर भर्ती का शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया है।

आवेदन करने की प्रक्रिया 30 जुलाई से शुरू होगी। आवेदन करने की आखिरी तारीख 29 अगस्त, 2024 है। एप्लीकेशन फॉर्म की फीस भरने की आखिरी तारीख 29 अगस्त ही है। 

एप्लीकेशन फॉर्म की फीस 
जनरल, ओबीसी और EWS कैटेगरी के उम्मीदवार को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT Stgage 1) के लिए आवेदन करने के लिए 400 रुपये की फीस देनी होगी। एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT Stgage 1) के लिए आवेदन करने के लिए 250 रुपये की फीस देनी होगी।
एप्लीकेशन फॉर्म में बदलाव या एडिट करने के लिए उम्मीदवार को 250 रुपये की फीस देनी होगी।

RRB JE भर्ती के लिए उम्मीदवार की योग्यता- 
1.    उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से 36 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 
2.    उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूट से सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, टेलीकम्यूनिकेशन में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए। JE(IT), केमिकल एंड मेटालर्जिकल असिस्टेंट के लिए विशेष शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए। 
3.    जूनियर इंजीनिय पदों के लिए उम्मीदवार को 35,400 रुपये की हर महीने सैलरी मिलेगी। 

सिलेक्शन प्रक्रिया- 
उम्मीदवारों को सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT Stgage 1) की परीक्षा देनी होगी। जिसमें ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके बाद कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT Stgage 2) की परीक्षा होगी। जिसमें टेक्निकल और डोमेन विशेष से प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके बाद जो भी उम्मीदवार यह परीक्षाएं पास कर लेंगे, उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवारों का मेडिकल परीक्षण होगा। 

RRB जूनियर इंजीनियर परीक्षा 2024 में जनरल अवेयरनेस, गणित, जनरल इंटेलीजेंस और रिजनिंग, जनरल साइंस और टेक्निकल एबिलीटीज से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें