Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़NIT BTech 2 subjects in Hindi students withdrawn from Hindi medium due to fear of placement

NIT : BTech में 2 विषयों की पढ़ाई हिन्दी में होगी शुरू, छात्रों ने प्लेसमेंट के डर से हिंदी मीडियम से नाम ले लिया था वापस

एनआईटी पटना में नई शिक्षा नीति के तहत सभी भाषा को ध्यान में रखकर पढ़ाई कराई जानी है। यदि कोई भी छात्र हिंदी और अंग्रेजी में मिक्स कर उत्तर देते हैं तो उनका कोई अंक नहीं काटे जाएंगे।

Pankaj Vijay वरीय संवाददाता, पटनाWed, 26 April 2023 05:32 AM
share Share

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) में अब एक-दो विषयों की पढ़ाई हिंदी मीडियम में होगी। नई शिक्षा नीति 2020 के तहत एनआईटी पटना में 2021 में हिंदी मीडियम में पढ़ाई आरंभ हुई थी। लेकिन वर्ष 2022 में छात्रों ने प्लेसमेंट के डर से हिंदी मीडियम से अपना नाम वापस ले लिया। इसके बाद एनआईटी निदेशक डॉ. प्रदीप कुमार जैन ने हिंदी मीडियम में पढ़ाई को लेकर नया प्रारूप तैयार किया है। एनआईटी में अब सामाजिक विज्ञान के तहत पढ़ाएं जाने वाले लगभग सभी विषयों को हिंदी में पढ़ाने का निर्णय लिया गया है। बीते सत्र में सामाजिक विज्ञान विषय के तहत मोरल वैल्यू एंड एथिक्स विषय की पढ़ाई हिंदी में कराया गया था। इसमें हर राज्य के विधार्थियों ने सराहना की थी। इसको देखते हुए अब नए सत्र में एक-दो विषयों में अनिवार्य रूप से हिंदी मीडियम में पढ़ाई कराने की योजना है।

छह नए कोर्स शुरू होंगे 
प्रो. जैन ने बताया कि अगले एक-दो सत्रों में छह नए कोर्स की पढ़ाई शुरू होगी। इसमें पीएचडी, पीजी एमटेक, बीटेक-एमटेक ड्यूएल डिग्री शामिल हैं। आगामी सत्र से बीटेक और एमटेक की ड्यूएल डिग्री केमिकल टेक्नोलाजी की पढ़ाई आरंभ किए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मेकाट्रॉनिक्स में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, सौर ऊर्जा और बायोटेक्नोलाजी से जुड़े पाठ्यक्रम आरंभ करने को लेकर भी विचार किए जा रहे हैं।

हिन्दी व अंग्रेजी के मिश्रित उत्तर देने पर नहीं कटेंगे अंक
प्रो. पीके जैन ने बताया कि नई शिक्षा नीति के तहत सभी भाषा को ध्यान में रखकर अध्ययन-अध्यापन कराया जाना है। इसके तहत पहले चरण में यहां हिंदी और अंग्रेजी में पढ़ाई कराई जा रही है। इसमें यदि कोई भी छात्र उत्तर पुस्तिका में हिंदी और अंग्रेजी में मिक्स कर उत्तर देते हैं तो उनका कोई अंक नहीं काटे जाएंगे। उनके सही जवाब पर पूरे अंक दिए जाएंगे। इस बाबत प्राध्यापकों को भी निर्देशित किया जा रहा है। साथ ही उन्हें कक्षाओं में छात्रों की मांग के अनुरूप हिंदी और अंग्रेजी में मिक्स कर पढ़ाई कराने को भी कहा गया है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें