Hindi Newsकरियर न्यूज़NEET UG result 2024 NEET Topper list bihar topper mazin mansoor secured rank 1 and 720 marks

NEET Toppers 2024: आखिर किसने किया बिहार से NEET टॉप? कहां करना चाहते हैं MBBS की पढ़ाई?

NEET Toppers 2024 : नीट यूजी बिहार टॉप मांजिन मंसूर ने किया है, उन्हें 720 में से 720 अंक प्राप्त हुए हैं। वे बचपन से ही डॉक्टर बनना चाहते थे। वे दिल्ली एम्स से एमबीबीएस की पढ़ाई करना चाहते हैं।

Prachi लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 26 July 2024 05:03 PM
share Share

एनटीए ने NEET UG परीक्षा के रिजल्ट को दोबारा से जारी कर दिया है। जिसके बाद अब नए रिजल्ट में नीट टॉपरों की संख्या 61 से घटकर 17 हो गई है। सभी 17 टॉपर को 99.997129 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं। जिन 44 छात्रों को टॉपर लिस्ट से हटाया गया है, उनके अंक 720 से घटकर 715 हो गए हैं। इन सभी छात्रों ने प्रश्न संख्या 19 उत्तर ऑप्शन 2 चुना था जबकि सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई में इस प्रश्न का उत्तर ऑप्शन 4 सही माना गया है। इसलिए इन सभी छात्रों के अंक कम कर दिए गए हैं। बिहार से मांजिन मंसूर ने नीट में टॉप किया है, उन्हें 720  में से 720  अंक प्राप्त किए हैं। मांजिन मंसूर बिहार के दरभंगा के रहने वाले हैं। 

मांजिन मंसूर 16 वर्ष की आयु में नीट की तैयारी करने के लिए कोटा आ गए थे। उनके परिवार में बहुत सारे लोग डॉक्टर हैं। जब वे अपने परिवार के लोगों को आम लोगों का ईलाज करते हुए देखते थे तो उन्हें भी बड़े होकर डॉक्टर बनने की प्रेरणा मिली। उनका सपना एम्स दिल्ली से एमबीबीएस की पढ़ाई करना है। उन्होंने बताया कि नीट परीक्षा की तैयारी के दौरान उन्होंने अपनी छोटी- छोटी गलतियों पर फोकस किया ताकि वे नीट परीक्षा में कोई गलती नहीं करें। मांजिन मंसूर के पिता डॉक्टर मसूर बख्त पीडियाट्रीशियन हैं। मांजिन मंसूर ने बारहवीं की पढ़ाई बिहार बोर्ड से की है, उन्हें कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में 87 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं।

यहां देखें नीट के 17 टॉपरों की नई लिस्ट
ये हैं नीट के 17 टॉपरों की नई लिस्ट, 
मृदुल मान्य आनंद, दिल्ली - नीट रैंक 1
आयुष नौगरैया, उत्तर प्रदेश- नीट रैंक 1
माजिन मंसूर, बिहार- नीट रैंक 1
प्रचिता, राजस्थान - नीट रैंक 1
सौरव, राजस्थान - नीट रैंक 1
दिव्यांश, दिल्ली - नीट रैंक 1
गुनमय गर्ग पंजाब - नीट रैंक 1
अर्घ्यदीप दत्ता पश्चिम बंगाल - नीट रैंक 1
शुभान सेनगुप्ता महाराष्ट्र - नीट रैंक 1
आर्यन यादव उत्तर प्रदेश - नीट रैंक 1
पलांशा अग्रवाल महाराष्ट्र - नीट रैंक 1
रजनीश पी तमिलनाडु - नीट रैंक 1
श्रीनंद शर्मिल केरल - नीट रैंक 1
माने नेहा कुलदीप महाराष्ट्र - नीट रैंक 1
तैजस सिंह चंडीगढ़- नीट रैंक 1
देवेश जोशी राजस्थान - नीट रैंक 1
इरम क़ाज़ी राजस्थान – रैंक 1 

नीट परीक्षा के जरिए देश के बहुत सारे मेडिकल कॉलेजों में छात्र एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमस, बीएचएमस, बीयूएमस ( MBBS, BDS, BSMS, BAMS, BHMS, BUMS ) और अन्य विभिन्न अंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन लेते हैं। इसके अलावा मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (एमएनएस) के लिए भी छात्र नीट यूजी परीक्षा के मार्क्स के जरिए आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विस हॉस्पिटल के बीएससी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन लेतेहैं। नीट का आयोजन देश भर में 5 मई 2024 को पेन पेपर मोड में किया गया था। करीब 24 लाख अभ्यर्थियों ने इसमें हिस्सा लिया था। परीक्षा में गड़बड़ी के कारण नीट मामला लगभग 2 महीने से ज्यादा सुप्रीमकोर्ट में चला। कोर्ट के फैसले के बाद नीट का रिजल्ट रिवाइज्ड कर दोबारा जारी किया गया है। अब ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही नीट काउंसलिंग की प्रक्रिया के लिए शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें