Hindi Newsकरियर न्यूज़NEET UG : NTA Important notice for NEET candidates regarding Aadhaar authentication 3 important points

NEET UG : आधार ऑथेंटिकेशन को लेकर नीट परीक्षार्थियों के लिए अहम नोटिस, NTA ने कही ये 3 जरूरी बातें

NTA ने कहा है कि यदि किसी NEET अभ्यर्थी को रजिस्ट्रेशन में आधार ऑथेंटिकेशन या डेटा से जुड़ी समस्याएं आ रही हैं तो अपने एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें । आधार को री-वेरिफाई करें।

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 8 March 2024 03:30 AM
share Share

NEET UG 2024 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट के अभ्यर्थियों को आवेदन के दौरान आ रही आधार ऑथेंटिकेशन से जुड़ी दिक्कतों को लेकर एक अहम नोटिस जारी किया है। इसमें एनटीए ने अभ्यर्थियों के लिए तीन अहम सूचनाएं जारी की हैं। पहले बिंदु में एनटीए ने आधार ऑथेंटिकेशन या डाटा इश्यू पर बात की है। इसमें कहा कि यदि किसी अभ्यर्थी को रजिस्ट्रेशन के दौरान आधार ऑथेंटिकेशन या डेटा से जुड़ी समस्याएं आ रही हैं तो कृपया अपने एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें (आधार लॉगिन डिसेबल है)। अपने आधार को री-वेरिफाई करें और किसी भी गलती को ठीक करें। किसी भी अन्य सहायता के लिए कृपया neet@nta.ac.in, neet1@nta.ac.in पर ईमेल करें या 011-40759000 पर कॉल करें।

2. दूसरी प्वॉइंट में एनटीए ने कहा, 'जिन उम्मीदवारों ने फीस का भुगतान सफलतापूर्वक कर दिया है और उन्हें अपनी डिटेल्स में करेक्शन करनी है तो उनके लिए रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद एक करेक्शन विंडो खुलेगी।' 

3. तीसरे प्वॉइंट में एनटीए ने कहा, 'उम्मीदवार नीट रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में केवल अपने ही आधार का उपयोग करें। नीट यूजी प्रक्रिया के दौरान परीक्षा केंद्र में प्रवेश और मेडिकल कॉलेज में एडमिशन सहित विभिन्न चरणों में इसका इस्तेमाल किया जाएगा।

एनटीए की यह प्रतिक्रिया उन अभ्यर्थियों के अनुरोधों पर विचार करने के बाद आई है जो आधार व मोबाइल नंबर लिंक न होने के चलते नीट आवेदन तिथि बढ़ाने की मांग कर रहे थे। कुछ अभ्यर्थियों का कहना है कि नीट यूजी रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरते समय उन्हें ईमेल पर वेरिफिकेशन ओटीपी नहीं आ रहा है। आपको बता दें कि नीट यूजी के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 9 मार्च है। आधार मोबाइल से लिंक न होने के चलते विद्यार्थी आवेदन की अवधि बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।  

नीट परीक्षा का आयोजन 5 मई 2024 को होगा जबकि रिजल्ट की घोषणा 14 जून 2024 को होगी। नीट के जरिए ही देश के तमाम मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमस, बीएचएमस, बीयूएमस ( MBBS, BDS, BSMS, BAMS, BHMS, BUMS ) और अन्य विभिन्न अंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज में दाखिला होता है। इसके अलावा मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (एमएनएस) के लिए भी अभ्यर्थी नीट यूजी परीक्षा के मार्क्स के जरिए आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विस हॉस्पिटल के बीएससी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे। 

पिछले साल नीट के लिए रिकॉर्ड 20.87 लाख आवेदन आए थे। इस बार आवेदन 21 लाख पार हो चुके हैं। जबकि देश में वर्तमान में 108940 एमबीबीएस सीटें हैं। तमिलनाडु में सबसे ज्यादा 74 मेडिकल कॉलेज हैं। हालांकि सबसे ज्यादा एमबीबीएस सीटें 11745 कर्नाटक में हैं। 

मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का एक्टिव व सही होना जरूरी
अभ्यर्थी यह भी ध्यान रखें कि आवेदन के समय स्टूडेंट्स को अपना मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी भरना होगा। इसका सही व हमेशा एक्टिव होना बेहद जरूरी है। इन्हीं पर ओटीपी आएगा। इसी मोबाइल नंबर के जरिए काउंसलिंग की प्रक्रिया भी चलेगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें