Hindi Newsकरियर न्यूज़NEET JEE Main Free Coaching : Delhi government School students will get free coaching for NEET JEE main advanced

दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए फ्री NEET व JEE Main कोचिंग, आज से आवेदन शुरू

Free NEET, JEE Main Coaching: मुख्यमंत्री अति प्रतिभाशाली बच्चों की कोचिंग योजना के तहत दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए जेईई (मेन/एडवांस) और नीट प्रवेश परीक्षा की निशुल्क तैयारी

Pankaj Vijay कार्यालय संवाददाता, नई दिल्लीFri, 30 June 2023 11:55 AM
share Share

Free NEET, JEE Main Coaching: मुख्यमंत्री अति प्रतिभाशाली बच्चों की कोचिंग योजना के तहत दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए जेईई (मेन/एडवांस) और नीट प्रवेश परीक्षा की निशुल्क तैयारी कर सकेंगे। इसको लेकर शिक्षा निदेशालय की विज्ञान शाखा ने सर्कुलर जारी किया है। सर्कुलर के अनुसार कोचिंग की तैयारी के लिए छात्रों का चयन सामान्य प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा। जिसके लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 30 जून से शुरू होगी। स्कूल प्रमुख योग्य छात्रों का पंजीकरण करेंगे। इसकी प्रक्रिया 11 जुलाई तक चलेगी। जिसके लिए कक्षा नौवीं और कक्षा 11 वीं (विज्ञान) के छात्र योग्य है।
 
प्रवेश परीक्षा का आयोजन संभावित 23 जुलाई की तारीख में होगा। कोचिंग के लिए चयनित छात्रों की फीस का भुगतान कोचिंग संस्थानों को निदेशालय करेगा। प्रवेश परीक्षा के जरिए दोनों कक्षाओं से 150-150 मेधावी छात्र चयनित किए जाएंगे।

 सरकारी स्कूलों में विज्ञान केंद्र स्थापित होंगे 
छात्रों को विज्ञान और गणित, नवीनतम तथा रचनात्मक तरीके से पढ़ाने के लिए सरकारी स्कूलों में छोटे विज्ञान केंद्र (मिनी साइंस सेंटर) स्थापित किए जाएंगे। साथ ही स्टेम (साइंस,  टेक्नोलॉजी,  इंजीनियरिंग और मैथ) के प्रति भी छात्रों में रुचि पैदा की जाएगी। इस संबंध में शिक्षा निदेशालय ने उच्च माध्यमिक स्तर के 150 सरकारी स्कूलों में केंद्र स्थापित करने को लेकर मंजूरी दी है।
दरअसल, एक संगठन ने निदेशालय से छोटे विज्ञान केंद्र स्थापित करने को लेकर अनुमति मांगी थी। इसको लेकर निदेशालय ने सर्कुलर जारी किया है। इसमें केंद्र की निशुल्क स्थापना को लेकर निर्देश दिए गए हैं। स्कूल द्वारा नामित समन्वयक शिक्षक की देखरेख में इन केंद्रों की स्थापना होगी। जानकारी के अनुसार, इन केंद्रों में छात्रों को विज्ञान और गणित की बुनियाद समझने में मदद मिलेगी। छात्र विज्ञान और गणित के अलग-अलग मॉडल से रूबरू होंगे। यह केंद्र आधुनिक सुविधाओं और नवीनतम तकनीक से सुसज्जित होंगे। साथ ही छात्रों को एक-दूसरे से सीखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। छात्रों, शिक्षकों और स्कूल को सशक्त बनाने के लिए यह समग्र कार्यक्रम तैयार किया गया है। निदेशालय ने निर्देश में कहा कि इसके लिए वित्तीय मदद नहीं की जाएगी। अभिभावकों और छात्रों की निजता प्रभावित नहीं होनी चाहिए। बिना निदेशालय की अनुमति के सोशल मीडिया पर तस्वीरें और वीडियो अपलोड न करें।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें