Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Meet the IAS Tapasya Parihar who passed UPSC Civil Services exam without coaching

मिलिए आईएएस तपस्या परिहार से, बिना कोचिंग पास की यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा है। भारत में इसे सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा का दर्जा प्राप्त है। यूपीएससी परीक्षा में सफल होने की आशा में लाखों छात्र वर्षों

Alakha Ram Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 2 Sep 2023 09:52 AM
share Share

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा है। भारत में इसे सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा का दर्जा प्राप्त है। यूपीएससी परीक्षा में सफल होने की आशा में लाखों छात्र वर्षों तैयारी में गुजार देते हैं। हजारों प्रतिभाशाली अभ्यर्थियों की चाह होती है कि उन्हें भी एक बार बतौर आईएएस, आईपीएस या आईएफएस सेवा देने का अवसर मिले। दिल्ली का मुखर्जी नगर और पुराना राजेंद्र नगर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारियों के अड्डे के रूप में जाना जाता है। यहां बहुत से प्रसिद्ध कोचिंग संस्थान हैं जहां एडमिशन लेकर हजारों छात्र तैयारी करते हैं। बहुत से अभ्यर्थी देश के दूर-दराज के इलाकों से आकर यहां अनुभवी लोगों का मार्गदर्शन लेते हैं और कई अटेम्प्ट परीक्षा पास करने की कोशिश करते हैं। लेकिन कुछ बिरले अभ्यर्थी ऐसे भी होते हैं जो बिना किसी कोचिंग के या पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा क्रैक कर लेते हैं।

आज  हम बात कर रहे हैं आईएएस तपस्या परिहार की जो देश के उन चुनिंदा मेधावियों में से एक हैं जिन्होंने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा क्रैक की थी। तपस्या परिहार अब लाखों अभ्यर्थियों के लिए उदाहरण बन गई हैं। तपस्या परिहार ने बिना किसी कोचिंग के ही पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में सफलता का परचम लहराया है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, तपस्या परिहार की पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय से हुई। ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में शुमार लॉ कॉलेज, पुणे से एलएलबी की डिग्री हासिल की है। खबरों के अनुसार, लॉ की डिग्री लेने के बाद तपस्या ने यूपीएससी परीक्षा देने का फैसला किया है। इसके लिए उन्होंने एक कोचिंग क्लास भी ज्वॉइन की। लेकिन पहले प्रयास में वह प्री परीक्षा भी नहीं पास कर पाईं तो कोचिंग संस्थान को छोड़ दिया और खुद से यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का फैसला किया। तपस्या ने यूपीएससी परीक्षा क्रैक करने के लिए एक बेहतरीन रणनीति बनाई और कठिन परिश्रम किया। अंत में उनका परिश्रम रंग लाया और पहले ही प्रयास में उन्होंने ऑल इंडिया  रैंक-23 हासिल की। तपस्या परिहार यूपीएससी परीक्षा 2017 बैच की ऑफिसर हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें