Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़MBBS teacher Shiv turned out to be the villain of BPSC teacher recruitment paper leak

BPSC शिक्षक भर्ती पेपर लीक का खलनायक निकला एमबीबीएस पाास शिव

बीपीएससी शिक्षक भर्ती पेपर लीक मामले में बिहार पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है। एमबीबीएस पास डॉ शिव बिहार लोक सेवा आयोग की शिक्षक भर्ती पेपर लीक मास्टरमाइंड सामने आया है। डॉ शिव की गिरफ्तारी पहले ही हो च

Alakha Ram Singh हिन्दुस्तान ब्यूरो, पटनाSat, 11 May 2024 03:28 AM
share Share

बीपीएससी के तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर लीक कांड का खलनायक नालंदा जिले का एमबीबीएस शिव कुमार है। इसकी गिरफ्तारी पहले हो चुकी है। आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने शुक्रवार को कांड का खुलासा करने से पहले 68 दिनों की सघन जांच और गिरफ्तार 279 अभियुक्तों से पूछताछ की। डॉ. शिव प्रतियोगी परीक्षाओं में अपने पिता की राह पर आगे बढ़ते हुए सेटर के धंधे का मास्टरमाइंड बना। इसके पहले वह 2017 में नीट यूजी की परीक्षा के पेपर लीक कांड में भी शामिल था। डॉ शिव कुमार उर्फ बिट्टू के पिता संजीव कुमार उर्फ लूटन भी पेपर लीक के धंधे से जुड़ा है। इस साल नीट प्रश्न पत्र लीक मामले में नूरसराय के उद्यान महाविद्यालय में बतौर तकनीकी सहायक कार्यरत लूटन के दफ्तर में एसआईटी ने कुछ दिनों पहले छापेमारी की।

ईओयू ने बताया कि शिक्षक भर्ती पेपर लीक मामले में 16 मार्च को केस दर्ज किया गया था। इसकी जांच के लिए एडीजी नैयर हसनैन खान ने विशेष टीम का गठन किया था। डॉ शिव के अंतरराज्यीय गिरोह के तार यूपी, झारखंड समेत कई राज्यों से जुड़े हैं। यूपी पुलिस भर्ती पेपर लीक में भी उसकी संलिप्तता सामने आयी है।

डॉ. शिव समेत 5 उज्जैन से गिरफ्तार किए गए थे
ईओयू के अनुसार नगरनौसा के बलवा शाहपुर निवासी डॉ. शिव और उसके चार सहयोगियों को उज्जैन से गिरफ्तार किया गया था। इनसे पूछताछ के आधार पर कांड का उद्भेदन किया गया। अभी जांच चल रही है। पेपर लीक मामले में ईओयू ने 14 मार्च को पटना और 15 मार्च को हजारीबाग में छापेमारी की थी। इसमें अभियुक्तों एवं अभ्यर्थियों सहित 266 की गिरफ्तारी हुई थी।

नीट यूजी धांधली की जांच ईओयू ने संभाली
पटना के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 5 मई को आयोजित नीट-यूजी में कथित धांधली से जुड़े मामले की जांच की जिम्मेदारी आर्थिक अपराध इकाई, बिहार (ईओयू) ने संभाल ली है। अबतक पटना पुलिस द्वारा शास्त्रत्त्ीनगर थाना में कांड संख्या-358/24 दर्ज कर कार्रवाई की जा रही थी। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें