Hindi Newsकरियर न्यूज़MBBS seats will decrease if patients come less NEET UG NMC asked for information from medical colleges

MBBS Seats : मरीज कम आए तो घटेगी एमबीबीएस की सीटें, NMC ने मेडिकल कॉलेजों से मांगी ये जानकारियां

MBBS Seats : श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज समेत सभी मेडिकल कॉलेज में अगर मरीजों की संख्या कम रही तो उनकी सीटें एनएमसी कम कर देगा। एनएमसी ने मेडिकल कॉलेज से 31 मार्च तक 11 बिंदुओं पर जानकारी मांगी है।

Pankaj Vijay वरीय संवाददाता, मुजफ्फरपुरSat, 23 March 2024 01:25 AM
share Share

MBBS Seats : श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज मुजफ्फरपुर समेत सभी मेडिकल कॉलेज में अगर मरीजों की संख्या कम रही तो उनकी सीटें नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) कम कर देगा। इस बारे में एनएमसी ने मेडिकल कॉलेज के प्राचार्यों को पत्र भेज 31 मार्च तक 11 बिंदुओं पर जानकारी मांगी है। एनएमसी के पत्र के बाद एसकेएमसीएच की प्राचार्य प्रो आभा रानी सिन्हा ने सभी विभागों को रिपोर्ट तैयार करने को कहा है। एनएमसी ने पूछा है कि एसकेएमसीएच और दूसरे मेडिकल कॉलेज में दोपहर दो बजे तक कितने मरीज आए और सुबह दस बजे तक कितने मरीजों को वार्ड में भर्ती किया गया। एसकेएमसीएच में अभी 120 सीटों पर एमबीबीएस कोर्स में दाखिला लिया जाता है।

जनवरी से नवंबर तक आए मरीजों की देनी है जानकारी सभी मेडिकल कॉलेजों को जनवरी 2023 से नवंबर 2023 तक आए मरीजों की जानकारी देनी है। इसके अलावा इस अवधि में वार्ड में भर्ती मरीजों की भी जानकारी देनी है। इसके अलावा अस्पताल में कितने बेड हैं और रोज कितने मरीजों का औसत बड़ा ऑपरेशन होता है, इसका ब्योरा देना है। एसेकएमसीएच में अभी एक हजार बेड हैं। पिछले दिनों सीएम नीतीश कुमार ने इसे 2500 बेड का करने की घोषणा की थी।

- मेडिकल कॉलेजों को 31 तक देनी है 11 बिंदुओं पर जानकारी 
- सुबह 10 बजे तक कितने मरीज भर्ती हुए, इसका भी देना होगा ब्योरा 
- एसकेएमसीएच में 120 सीट पर होती है एमबीबीएस की पढ़ाई

प्रसव और मरीजों की मौत का भी तैयार होगा ब्योरा
एनएमसी को मेडिकल कॉलेज में सामान्य प्रसव और मरीजों की मौत का भी ब्योरा भेजा जाएगा। इसके अलावा मेडिकल कॉलेज में एक दिन में कितनी कक्षाएं चलती हैं, इसकी भी रिपोर्ट बन रही है। एनएमसी ने मेडिकल कॉलेज से पूछा है कि उसके एक विभाग पर प्रतिदिन काम का कितना बोझ रहता है। इसे साथ माइक्रोबायोलॉजी और माइक्रोस्कोप से कितनी जांच की जाती है।

एसकेएमसीएच में नहीं शुरू होगा पीजी का नया कोर्स
एसकेएमसीएच में इस सत्र में पीजी का कोई नया कोर्स नहीं शुरू होगा। एनएमसी की तरफ से आवेदक कॉलेजों की सूची में श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज का नाम नहीं है। मेडिकल कॉलेज में नया कोर्स खोलने के लिए पूरे बिहार से सिर्फ दो कॉलेजों में आवेदन किया है। इनमें मधुबनी मेडिकल कॉलेज और नेताजी सुभाष मेडिकल कॉलेज, पटना शामिल हैं। सीट बढ़ाने के लिए सिर्फ सासाराम के मेडिकल कॉलेज ने आवेदन किया है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें