Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़JSSC PGT: in jharkhand pgt recruitment exam all candidates will get marks for 23 questions

JSSC : झारखंड पीजीटी भर्ती परीक्षा में 23 प्रश्नों के सभी अभ्यर्थियों को मिलेंगे अंक

JSSC ने पीजीटी नियुक्ति परीक्षा में 23 सवालों के लिए सभी अभ्यर्थियों को पूरे अंक देने का निर्णय लिया है। परीक्षा में पांच विषयों में पूछे गए 23 प्रश्नों के सभी विकल्पों के उत्तर गलत थे।

Pankaj Vijay हिन्दुस्तान ब्यूरो, रांचीThu, 4 Jan 2024 03:41 AM
share Share

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) ने स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में 23 सवालों के लिए सभी अभ्यर्थियों को पूरे अंक देने का निर्णय लिया है। परीक्षा में पांच विषयों में पूछे गए 23 प्रश्नों के सभी विकल्पों के उत्तर गलत थे। इन प्रश्नों के लिए सभी अभ्यर्थियों को अब समान रूप से पूरे अंक दिये जाएंगे। जेएसएससी ने औपबंधिक और अंतिम मॉडल उत्तर में आपत्तियां मिलने के बाद विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट के आधार पर यह निर्णय लिया है। इसके साथ-साथ कुल सात विषयों के कुछ प्रश्नों के मॉडल उत्तर में संशोधन भी किया है। 

जेएसएससी की विशेषज्ञ समिति ने भौतिक शास्त्रत्त्, रसायन शास्त्रत्त् और जीव विज्ञान विषयों के मास्टर प्रश्न पत्र के आधार पर प्रकाशित औपबंधिक और अंतिम मॉडल उत्तर में कोई संशोधन की आवश्यकता नहीं बताई है। वहीं, हिन्दी विषय के प्रश्नों पर प्राप्त आपत्तियों का निराकण जल्द करने की बात कही गई है। अभ्यर्थी अंतिम मॉडल उत्तर में भी त्रुटियां होने की शिकायत कर रहे थे।

आयोग ने अब संशोधित मॉडल उत्तर और रद्द प्रश्नों की पूरी जानकारी जेएसएससी के वेबसाइट पर जारी कर दी है।

झारखंड 26000 शिक्षक भर्ती परीक्षा होगी स्थगित
झारखंड में 26,001 पदों पर सहायक आचार्य संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा स्थगित होगी। झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) परीक्षा स्थगित करने की सूचना इसी सप्ताह जारी कर सकता है। पूर्व में आयोग द्वारा जारी सूचना के मुताबिक लिखित परीक्षा 12 जनवरी से 31 जनवरी तक निर्धारित है। झारखंड हाईकोर्ट के निर्देश के बाद अब इस परीक्षा में सीटेट और दूसरे राज्यों के टेट (शिक्षक पात्रता परीक्षा) पास अभ्यर्थियों को भी शामिल किया जाना है। इसको लेकर स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग प्रारंभिक स्कूल शिक्षक नियुक्ति नियमावली में संशोधन कर रहा है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें