Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़josaa counselling : in second round jee advanced rank 24262 got BTech seats in IIT opening and closing rank

JOSAA : IIT में 24,262 रैंक तक के छात्रों को मिली BTech सीट, जानें क्या रही ओपनिंग व क्लोजिंग रैंक

जोसा ने आईआईटी आईएसएम धनबाद समेत देश के 23 आईआईटी में नामांकन के लिए सेकंड राउंड सीट एलॉटमेंट की सूची जारी कर दी है। 24,262 रैंक तक के छात्रों को आईआईटी धनबाद में सीट आवंटित हुई है।

मुख्य संवाददाता धनबादSat, 29 June 2024 02:24 AM
share Share

जेईई एडवांस्ड में 24,262 रैंक तक के छात्रों को आईआईटी आईएसएम धनबाद में सीट आवंटित हुई है। यह सीट माइनिंग मशीनरी इंजीनियरिंग में आवंटित की गई है। जोसा (ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी) ने आईआईटी आईएसएम धनबाद समेत देश के 23 आईआईटी में नामांकन के लिए सेकंड राउंड सीट एलॉटमेंट की सूची जारी कर दी है। आईआईटी धनबाद में 1125 सीटों पर बीटेक समेत अन्य कोर्स में नामांकन लिया जा रहा है। संस्थान में कई ब्रांच में क्लोजिंग रैंक काफी पीछे चला गया है, हालांकि कंप्यूटर साइंस का ओपनिंग रैंक 1817 बरकरार है। वहीं क्लोजिंग रैंक 8100 चला गया है। महत्वपूर्ण यह है कि अप्लाइड जियोलॉजी में 23,317 रैंक, अप्लाइड जियोफिजिक्स में 20,817 रैंक, केमिकल इंजीनियरिंग में 18461, सिविल इंजीनियरिंग में 20298, इनवॉयरमेंटल इंजीनियरिंग में 22006, मिनरल एंड मैटलर्जिकल इंजीनियरिंग में 21,708, माइनिंग इंजीनियरिंग में 240,71 व माइनिंग मशीनरी में 24,262 रैंक व पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में 20,134 रैंक तक को सीट आवंटित की गई है। 

जानकारों का कहना है कि खाली सीटों को भरने के लिए पांच राउंड में सीटें आवंटित होनी हैं। इस कारण पूरी संभावना है कि संस्थान का क्लोजिंग रैंक 25 हजार तक पहुंच जाए। अब सभी की नजरें फाइनल राउंड के सीट आवंटन पर टिकी हुई है।

28 जुलाई को रिपोर्ट करेंगे बीटेक के नए छात्र
धनबाद। जेईई एडवांस क्वालीफाइड छात्र-छात्राओं का सीट आवंटन शुरू होने के साथ ही आईआईटी आईएसएम धनबाद ने बीटेक समेत अन्य कोर्स के लिए शिड्यूल जारी कर दिया है। संस्थान के 1125 सीटों पर नामांकन कराने वाले छात्र-छात्राओं को आईआईटी धनबाद में 28 जुलाई को सुबह 9 बजे तक रिपोर्ट करनी होगी। संस्थान के स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर में रिपोर्ट करने के बाद बायोमीट्रिक वेरीफिकेशन पूरा होते ही आवंटित हॉस्टल भेज दिया जाएगा। लड़कों को अंबर हॉस्टल व लड़कियों को रोजालीन हॉस्टल में कमरे आवंटित किया जाएगा। अगले दिन 29 जुलाई को पेनमेन हॉल में ऑरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन होगा। 30 जुलाई से कक्षाएं शुरू होगी। महत्वपूर्ण यह है कि इस बार कक्षाएं शुरू होने के छठे दिन चार अगस्त को डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन होगा। आईआईटी प्रबंधन ने नामांकन संबंधी विस्तृत निर्देश जारी कर दिया है।

आईआईटी धनबाद में 18 शिक्षकों को मिला प्रशिक्षण
धनबाद। मालवीय मिशन शिक्षक प्रशिक्षण के तहत पांच दिवसीय पोषण भविष्य नेतृत्व कार्यक्रम का समापन हुआ। 18 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान कई जानकारी दी गई। प्रशिक्षण का उद्देश्य शिक्षकों में नेतृत्व कौशल विकसित करना था। मौके पर प्रो. मृणालिनी पांडेय समेत अन्य मौजूद थे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें