Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Job offers worth more than Rs 1 crore only to 22 IIT-Bombay students

22 IIT-बॉम्बे के स्टूडेंट्स को ही एक करोड़ रुपये से अधिक के जॉब ऑफर

आईआईटी बॉम्बे में दिसंबर में आयोजित हुए प्लेसमेंट के पहले चरण में सिर्फ 22 आईआईटी-बॉम्बे के स्टूडेंट्स को ही एक करोड़ रुपये से अधिक के जॉब ऑफर मिले हैं। इससे पहले कहा जा रहा था कि 85 स्टूडेंट्स को एक

Anuradha Pandey लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 11 Jan 2024 12:53 AM
share Share

आईआईटी बॉम्बे में दिसंबर में आयोजित हुए प्लेसमेंट के पहले फेज में सिर्फ 22 आईआईटी-बॉम्बे के स्टूडेंट्स को ही एक करोड़ रुपये से अधिक के जॉब ऑफर मिले हैं। इससे पहले कहा जा रहा था कि 85 स्टूडेंट्स को एक करोड़ प्लस के जॉब ऑफर हुए हैं। आईआईटी बॉम्बे की प्लेसमेंट सेल ने अपने पहले के बयान में सुधार करते हुए कहा है कि पिछले सप्ताह आईआईटी-बॉम्बे ने घोषणा की थी कि कुल 85 उम्मीदवारों को 1 करोड़ रुपये से अधिक के सैलरी पैकेज वाले जॉब ऑफर हुए हैं, इसमें डेटा गलत प्रकाशित हो गया था, सिर्फ 22 स्टूडेंट्स ही ऐसे हैं, जिन्हें 1 करोड़ से अधिक के सैलरी पैकेज वाले जॉब ऑफर हुए हैं। 

आईआईटी बॉम्बे के प्लेसमेंट ऑफिस के आधिकारिक बयान के अनुसार फेज- I प्लेसमेंट दिसंबर 20, 2023 ने एक करोड़ रुपये से अधिक ऑफर पाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 85 बताई, जो गलत है, एक करोड़ से अधिक जॉब ऑफर पाने वाले स्टूडेंट्स की सही संख्या 22 है। रिपोर्ट किए गए अन्य सभी डेटा सही हैं। आईआईटी बॉम्बे के प्लेसमेंट ऑफिस ने यह भी लिखा है कि वह अपनी इस गलती पर गहरा खेद जता रहा है।

आपको बता दें कि  22 एक करोड़ से अधिक के पैकेज पाने वाले स्टूडेंट्स को जो ऑफर दिए गए थे, उनमें से तीन देश के अंदर ही थे, जबकि 19 इंटरनेशनल ऑफर थे। इसकी तुलना में, प्लेसमेंट सीजन 2022-23 के फेज-1 में 16 ने एक करोड़ से अधिक जॉब ऑफर पाए, जिनमें से दो देश के अंदर और 14 इंटरनेशनल ऑफर थे। 

इस साल 2,000 से अधिक छात्रों ने प्लेसमेंट के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था, जिनमें से 60% को पहले चरण में जॉब ऑफर मिल गए हैं। दूसरा चरण इस महीने के अंत में निर्धारित है। इस बार सबसे ज्यादा ऊंची सैलरी रिसर्च एंड डेवल्पमेंट को मिली है, इस साल यहां की औसत सालाना सैलरी 36.9 लाख गई है, जो पिछले साल सिर्फ 32.25 लाख थी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें