Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़JEE Main: Meet JEE Main toppers who not appear for IIT Bombay CSE BTech campus placement

JEE Main : मिलिए उस जेईई मेन टॉपर से, जिसने IIT का सबसे मलाईदार कोर्स तो किया पर प्लेसमेंट में नहीं बैठा

कल्पित ने न सिर्फ इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2017 में टॉप किया था बल्कि 360 में से 360 मार्क्स लाकर इतिहास भी रचा था। आईआईटी बॉम्बे से बीटेक के दौरान वे कैंपस प्लेसमेंट में नहीं बैठे।

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 4 April 2024 02:24 AM
share Share

आईआईटी की कैंपस प्लेसमेंट में इंजीनियरिंग छात्रों को मिलने वाले मोटे सैलरी पैकेज और एक से एक जॉब ऑफर हमेशा से सुर्खियां बटोरते रहे हैं। आईआईटी के शानदार प्लेसमेंट रिकॉर्ड और बेहतरीन पढ़ाई के चलते ही छात्र इसकी प्रवेश परीक्षा की तैयारी में सालोंसाल मेहनत करते हैं। स्कूली छात्र 11वीं कक्षा से ही जेईई मेन और एडवांस्ड परीक्षा की तैयारी करने लगते हैं। आजकल बहुत से विद्यार्थी तो 9वीं कक्षा से ही ये राह पकड़ रहे हैं। आईआईटी की इस रेस में सबसे ज्यादा कॉम्पिटीशन आईआईटी बॉम्बे की बीटेक कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग की सीट पाने का रहता है। आईआईटी बॉम्बे से बीटेक इन कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग कोर्स जेईई एडवांस्ड के टॉप रैंकर्स की पहली पसंद रहता है। वजह है यहां से इस कोर्स को करने के बाद देश-विदेश की प्रतिष्ठित आईटी कंपनियों की ओर से मिलने वाले मोटे सैलरी पैकेज। लेकिन आपको यह जानकर कैसा लगेगा कि वर्ष 2017 का जेईई मेन टॉपर आईआईटी बॉम्बे से बीटेक करने के बाद यहां की कैंपस प्लेसमेंट में बैठा ही नहीं। 

यहां बात हो रही है कल्पित वीरवल की जिन्होंने न सिर्फ इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2017 में टॉप किया था बल्कि 360 में से 360 मार्क्स लाकर इतिहास भी रचा था। जेईई मेन के इतिहास में वे पहले स्टूडेंट्स थे जिसके पूरे यानी 360 में से 360 मार्क्स आए थे। जेईई मेन के बाद जब उन्होंने आईआईटी में एंट्री दिलाने वाली अगली परीक्षा जेईई एडवांस्ड दी तो उनकी ओवरऑल 109वीं रैंक आई। वे जेईई एडवांस्ड की एससी कैटेगरी के टॉपर थे। राजस्थान में उदयपुर के रहने वाले कल्पित ने सबसे मलाईदार कहने जाने वाले आईआईटी बॉम्बे के बीटेक इन कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग कोर्स को चुना। लेकिन आईआईटी बॉम्बे से बीटेक करने के बाद उन्होंने प्लेसमेंट में न बैठकर अपना बिजनेस शुरू करने का फैसला किया। 

दरअसल कल्पित की इच्छा थी कि वे राष्ट्र निर्माण के बढ़चढ़ सहयोग करें और देश में और ज्यादा रोजगार मुहैया कराने वाले बनें। उन्होंने अपनी पढ़ाई लिखाई के तौर तरीकों और रणनीतियों के बारे में ऑनलाइन लिखना शुरू किया। उन्हें इंटरनेट पर पाठकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिलने लगी जिसने उन्हें आईआईटी में अपने दूसरे वर्ष में ही एक यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए प्रेरित किया। 2019 में अपनी ऑनलाइन एजुकेशन कंपनी 'एकेडबूस्ट ( AcadBoost) टेक्नोलॉजिस' की शुरुआत की।  कुछ ही समय में उन्होंने अपनी कंपनी में 30 लोगों को नौकरी पर रखा। बहुत जल्द वे आईआईटी बॉम्बे बीटेक सीएसई में दिए गए बेस्ट पैकेज से भी अधिक कमाने लगे। अगले 2 वर्षों में कारोबार जम गया। हर महीने लाभ मिल रहा था। छात्रों की संख्या बढ़ती रही। पीई फर्मों, बड़े नामी निवेशकों और कई एडटेक कंपनियों द्वारा अधिग्रहण के प्रयासों के बावजूद उन्होंने कभी भी कोई फंडिंग नहीं जुटाई। उन्होंने सारा पैसा विभिन्न बिजनेस, स्टॉक, रियल एस्टेट आदि में निवेश किया है। 

उन्होंने लिंक्डिन पर लिखा, 'हम 60 हजार से ज्यादा स्कूल व कॉलेजों के स्टूडेंट्स को सशक्त बनाने का काम करते हैं और राष्ट्र विकास के लिए भारत सरकार को टैक्स देते हैं। '

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें