Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़JEE main 2024: Up to four students can apply for JEE Main

JEE main 2024: जेईई मेन के लिए चार तक करें आवेदन

JEE main NTA ने जेईई मेन 2024 सत्र के पहले चरण के लिए आवेदन की तिथि गुरुवार को बढ़ा दिया। आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर को समाप्त हो रही थी, जिसे बढ़ा कर अंतिम तिथि चार दिसंबर कर दिया

Anuradha Pandey प्रमुख संवाददाता, पटनाFri, 1 Dec 2023 01:00 AM
share Share

JEE main: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेन 2024 सत्र के पहले चरण के लिए आवेदन की तिथि गुरुवार को बढ़ा दिया। आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर को समाप्त हो रही थी, जिसे बढ़ा कर अंतिम तिथि चार दिसंबर कर दिया गया है।

छात्र अब वेबसाइट jeemain. nta. nic. in पर जाकर चार दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म में छह से आठ दिसंबर तक सुधार कर सकते हैं। जनवरी की परीक्षा 24 जनवरी से एक फरवरी तक आयोजित की जायेगी। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा के तीन दिन पहले जारी किया जायेगा। रिजल्ट 12 फरवरी को घोषित होगा। अब तक नौ लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। वहीं, बिहार से 50 हजार छात्र ने जनवरी सत्र के लिए आवेदन किया है।

जेईई मेन 2024 इन संस्थानों में मिलेगा प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को एनआईटी, आईआईआईटी, अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई), भाग लेने वाली राज्य सरकारों द्वारा वित्त पोषित या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों में प्रवेश दिया जाएगा। यह जेईई (एडवांस) के लिए एक पात्रता परीक्षा भी है, जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

13 भाषाओं में परीक्षा
जेईई मेन के पहले चरण का पंजीयन शुक्रवार तक है। एनटीए के मुताबिक, जेईई मेन परिणाम 12 फरवरी को घोषित किए जाएंगे। पिछले साल की तरह इस बार भी परीक्षा 13 भाषाओं - अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी।

बीते साल का पेपर पैटर्न
जेईई मेन 2023 पेपर 1 में दो खंड होंगे। खंड ए में प्रत्येक विषय के लिए 20 (एमसीक्यू) होंगे, जबकि खंड बी में प्रत्येक विषय के लिए 10 (संख्यात्मक प्रश्न) होंगे, जिनमें से 5 का सवालों को हल करना होगा। जेईई मेन पेपर 2 तीन भागों में विभाजित होगा। भाग क में गणित से संबंधित 20 एमसीक्यू और 10 संख्यात्मक प्रश्न होंगे, जिनमें से पांच का उत्तर देना होगा।

 

 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें