Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़JEE Advanced toppers 10 out of 100 rank topper will do iit kanpur BTech seat in free scholarship

JEE Advanced के 100 टॉपरों में से 10 की लगेगी लॉटरी, IIT से फ्री में करेंगे BTech, हर साल मिलेंगे 3 लाख रुपये

आईआईटी कानपुर JEE Advanced में टॉप 100 रैंक वाले मेधावियों को ब्राइट माइंड्स स्कॉलरशिप देगा। ब्राइट माइंड्स स्कॉलरशिप के तहत बीटेक BTech में प्रवेश लेने वाले छात्रों को 10 छात्रवृत्ति दी जाएगी।

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान, कानपुरWed, 12 June 2024 07:32 AM
share Share

आईआईटी कानपुर लगातार चौथे साल जेईई एडवांस्ड में टॉप 100 रैंक वाले मेधावियों को ब्राइट माइंड्स स्कॉलरशिप देगा। यह स्कॉलरशिप संस्थान के पूर्व छात्र लोकवीर कपूर की ओर से दी जाएगी। यह स्कॉलरशिप वर्ष 2021 में शुरू की गई थी। संस्थान के निदेशक प्रो. मणींद्र अग्रवाल ने कहा कि ब्राइट माइंड्स स्कॉलरशिप के तहत बीटेक ( BTech ) व बीएस ( BS ) में प्रवेश लेने वाले छात्रों को दस प्रतिष्ठित और अत्यधिक मांग वाली अकादमिक छात्रवृत्ति दी जाएगी। सभी पात्र अभ्यर्थी को 3 लाख रुपये की वार्षिक छात्रवृत्ति मिलेगी। ऐसे में आईआईटी कानपुर में पढ़ाई के दौरान छात्र की ट्यूशन फीस और रहने का खर्च इस स्कॉलरशिप के तहत कवर हो जाएगा। ट्यूशन फीस और रहने पर कोई खर्च नहीं करना पड़ेगा। यह छात्रवृत्ति चार वर्षों के लिए होगी। 

स्कॉलरशिप उन्हीं चयनित छात्रों को दी जाएगी जो अकादमिक सत्र 2024-2027 में  बीटेक, बीएस कोर्स में एडमिशन लेंगे। बीटेक और बीएस के चारों साल स्कॉलरशिप जारी रहे, इसके लिए विद्यार्थियों को कम से कम 8.0 का सीपीआई बनाए रखना होगा। 

छात्रवृत्ति आईआईटी कानपुर में रहने के दौरान ट्यूशन और रहने, खाने सहित सभी खर्चों को कवर करेगी।  यह स्कॉलरशिप 2021 में पहली बार आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र लोकवीर कपूर के सहयोग से शुरु की गई थी। स्कॉलरशिप के पीछे का उद्देश्य मेरिट में उच्च स्थान पाने वाले छात्रों को प्रोत्साहित करना और उन्हें पुरस्कृत करना है। आईआईटी कानपुर इस स्कॉलरशिप के जरिए चाहता है कि मेरिट में अच्छी रैंक पाने वाला कोई भी स्टूडेंट्स धन की कमी की वजह से अच्छी शिक्षा प्राप्त करने से न चूके। 

आईआईटी कानपुर में चार वर्षीय बीटेक , बीएस कोर्स के दौरान एक स्टूडेंट्स का अमूमन 12 लाख रुपये खर्च होता है। स्कॉलरशिप में ट्यूशन फीस, रहने खाने का खर्च, किताबें, स्वास्थ्य बीमा, परिवहन का खर्चा होगा। आईआईटी कानपुर की ट्यूशन फीस 2 लाख रुपये है। हॉस्टल फीस, मेस, किताबें, मेडिकल इंश्योरेंस व अन्य खर्च एक लाख रुपये सालाना लगा सकते हैं। इंजीनियरिंग संस्थानों की कैटेगरी में भारत सरकार की एनआईआरएफ रैंकिंग में आईआईटी कानपुर देश भर में चौथे स्थान पर। ओवरऑल कैटेगरी में यह पांचवें नंबर पर है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें