Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़JEE Advanced Topper 2024 Ved Lahoti initially got 352 marks instead of 355 this is how his score increased

JEE Topper: जेईई टॉपर वेद लाहोटी को शुरू में 355 नहीं बल्कि 352 अंक ही मिले थे, ऐसे बढ़ा स्कोर

JEE Advanced Topper Ved Lahoti: जेईई एडवांस्ड में पहली रैंक हासिल करने वाले वेद लाहोटी को शुरू में 355 अंक हासिल नहीं हुए थे। जानें ऑल इंडिया पहली रैंक हासिल करने वाले वेद के कैसे अंक बढ़े-

Saumya Tiwari लाइव हिन्दु्स्तान टीम, नई दिल्लीMon, 10 June 2024 02:06 AM
share Share

जेईई एडवांस्ड 2024 के ऑल इंडिया टॉपर वेद लाहोटी ने अपनी जिद को पूरा करके दिखाया है। वेद ने जेईई एडवांस्ड में 360 में से 355 अंक प्राप्त कर पहली रैंक हासिल की है। खास बात यह है कि वेद ने इन अंकों के साथ अबतक के सबसे ज्यादा प्राप्त अंकों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जेईई एडवांस्ड 2024 टॉप करने वाले वेद लाहोटी को शुरू में 355 नहीं बल्कि 352 अंक ही हासिल हुए थे लेकिन आईआईटी की ओर से फाइनल आंसर की जारी होने के बाद उन्हें विश्वास था कि उनके दो प्रश्न गलत नहीं हो सकते हैं।

इसके बाद वेद लाहोटी ने उन दो प्रश्नों को चुनौती दी और फीडबैक पर विचार करने के बाद आईआईटी ने एक प्रश्न को सही माना और उनका स्कोर तीन अंक और बढ़ा दिया। लाहोटी बताते हैं कि वह जेईई एडवांस्ड का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए अडिग थे। लाहोटी ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में कहा,"मेरा मानना है कि कुछ भी असंभव नहीं है। मैं हर चीज का लॉजिकल आंसर खोजने में विश्वास रखता हूं।"

उन्होंने कहा," अगर आप जीवन में कुछ ही ठान लेते हैं तो वह संभव होता है। जीवन में एक लक्ष्य होना चाहिए और वह बड़ा होना चाहिए। इसके बाद उसी लेवल (स्तर) का हार्डवर्क भी होना चाहिए।"

जेईई (ए) पर सात साल पहले से नजर रखने वाले और आईआईटी बॉम्बे के कंप्यूटर साइंस स्ट्रीम में शामिल होने की इच्छा रखने वाले  लाहोटी कहते हैं, "अपनी मेहनत पर भरोसा रखें। अगर आपने लक्ष्य के मुताबिक मेहनत की है तो सफलता जरूर मिलेगी। सीखने के लिए जितना हो सके उतना प्रैक्टिस करना जरूरी है।" वेद को पढ़ना अच्छा लगता है। वह खाना खाते समय हो या खाली बैठे समय कुछ न कुछ पढ़ते रहना और नए-नए विषयों के बारे में जानने में दिलचस्पी रखते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें